Breaking News
  • बाढ़ और चक्रवात के खतरे में आने वाले ज़िलों में स्वंयसेवकों के प्रशिक्षण के लिए भी 'आपदा मित्र' नाम की पहल की गई है: पीएम
  • पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक को उपयोगी बनाने का आग्रह किया
  • विदेश सचिव विजय गोखले ने की चीन के वित्त मंत्री से मुलाकात, द्विपक्षीय एजेंडे पर हुई चर्चा
  • मन की बात कार्यक्रम के 41वें संस्करण में बोले पीएम मोदी
  • 54 साल की उम्र में बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन
  • भारत की Aruna Reddy ने मेलबर्न Gymnastics World Cup में कांस्य पदक जिता

दो हजार के नोट में चिप की खबर अफवाह, ये है नोट की पहचान!

नई दिल्लीः भातर सरकार की ओर से पीएम मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया कि सरकार बाजार से 500 और 1000 के पुराने नोटों को वापस लेगी, और इसके स्थान पर 500 और 2000 के नए नोट बाजार में लाए जाएंगे।

मोदी के इस ऐलान के बाद से ही 2000 रुपये के नोट को लेकर कई तरह की अफवाहें उड़नी शुरू हो गई। खबरों के अनुसार 2000 रुपये का नोट एक नैनो जीपीएस चिप से लैस होगी, जिससे यह पत चल सकता है कि नोट कहा पर रखे गए है।

खबरें ऐसी भी थी कि इस चीप के पीछे सरकार की मंसा थी कि यदी कोई पैसों को जमीन में गाड़ कर भी रखता है तो उसे इस चीप के जरिए पता लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि इस तरह की अफवाहें सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से शेयर की जा रहीं है।

लेकिन इन सभी अफवाहों को आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खारिज करते हुए कहा कि ऐसी कोई चीप 2000 रुपये के नोट में नहीं लगाई गई है। उन्होंने कहा कि ऐसी खबरें कहा से आती है इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। तो वहीं आरबीआई ने भी साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोट में कोई चिप नहीं लगाई गई है।

इस मामले को लेकर आरबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी जानकारियां साझ किए है। इसके साथ ही आरबीआई ने 2000 के नोटों को लेकर कुछ सेक्योरिटी फिचर्स भी दिए गए है।

2000 रुपये के नोट

इस नोट में लेटैंट इमेज है

कलर्ड स्ट्रिप्स

सेक्योरिटी थ्रेड

”पिंक” रंग का होगा

इसपर मंगलयान की तस्वीर होगी

महात्मा गांधी भी इस नोट पर होंगे

यह नोट दिखने में पहले के नोटों के मुकाबले अगल है।

loading...