Breaking News

अयोध्या मध्यस्थता मामले में SC का बड़ा निर्णय, अब नहीं करना होगा इंतजार

नोएडा : सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में मध्यस्थता की प्रक्रिया को खत्म करने की मांग वाली याचिका को ठुकरा दी। मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि 'हमने मध्यस्थता पैनल गठित किया है और हमें रिपोर्ट का इंतजार करना होगा’।

आपको बता दें कि अयोध्या मामले में हिंदू पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने याचिका दाखिल कर जल्द सुनवाई की मांग की थी। याचिकाकर्ता ने कहा था कि मध्यस्थता के लेकर किए गए प्रयासों से कोई खास प्रगति नहीं हुई है, लिहाजा कोर्ट इस प्रक्रिया को रोककर मामले की जल्द सुनवाई करें।

जिसपर मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संवैधानिक बेंच ने कहा कि मध्यस्थता पैनल को अंतरिम रिपोर्ट पेश करने दीजिए। मध्यस्थता प्रक्रिया खत्म नहीं होगी और वह पैनल के अंतिम रिपोर्ट का इंतजार करेंगे।

बता दें कि पैनल 18 जुलाई को अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जरूरी हुआ तो 25 जुलाई से अयोध्या मामले में दैनिक आधार पर सुनवाई होगी। साथ ही कोर्ट ने मध्यस्थता पैनल को 25 जुलाई तक विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में यह सुनवाई हिंदू पक्ष की तरफ से वकील रंजीत कुमार ने दायर किया था। उन्होंने कहा कहा है कि ये मामला 1950 से चल रहा है लेकिन अभी तक सुलझ नहीं पाया है। मध्यस्थता कारगर नहीं रही है इसलिए अदालत को तुरंत फैसला सुना देना चाहिए। पक्षकार ने कहा कि जब ये मामला शुरू हुआ था तब वह जवान थे, लेकिन अब उम्र 80 के पार हो गई है। लेकिन मामले का हल नहीं निकल रहा है।

loading...