Breaking News
  • भागलपुर: सरकारी खाते से राशि की अवैध निकासी मामले की CBI जांच, सीएम ने दिया निर्देश
  • आयकर विभाग ने लालू की बेटी मीसा भारती और उनके पति को पूछताछ के लिए बुलाया
  • उत्तर प्रदेश: 7,500 किसानों को सौंपा गया कर्ज माफी प्रमाण पत्र
  • स्पेन: बार्सिलोना आतंकी हमले में 13 की मौत, 2 संदिग्ध गिरफ्तार
  • तमिलनाडु: पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे. जयललिता की मौत की जांच के आदेश
  • जम्मू-कश्मीर: आतंकी फंडिंग के मामले में व्यापारी ज़हूर वताली गिरफ्तार

अगर वाहन रखते हैं आप तो जान लो सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश, नही तो....

नई दिल्ली: देश और राजधानी में बढ़ते प्रदुषण के स्तर पर सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ा फैसला लिया है। फैसके के नुसार अब गाड़ी खरीदने के बाद इंश्योरेंस तब ही मिलेगा जब आपके पास गाड़ी का पोल्यूशन सर्टिफिकेट होगा। एससी ने गुरुवार को यह बड़ा फैसला लिया है। जिसके बाद गाड़ी लेने के बाद आपको पोल्यूशन सर्टिफिकेट लेना ही होगा।

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने बढ़ते प्रदूषण पर बड़ा फैसला लेते हुए सभी कंपनियों को आदेश जारी कर कहा है कि अब गाड़ी की खरीददारी के बाद बिना पोल्यूशन सर्टिफिकेट के गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं किया जाएगा। एससी ने सख्त रुख अपनाते हुए यह कदम उठाया है। साथ ही एससी ने अपने फैसले में यह भी कहा है कि बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के इन्श्योरेंस रिन्यू भी नहीं होगा। मतलब साफ़ है कि अगर अब पोल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है, तो आपको इंश्योरेंस नहीं मिलेगा।

एससी ने आज इन्श्योरेंस कंपनियों को यह आदेश भी दे दिया है कि वो बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के इन्श्योरेंस रिन्यूअल ना करें। साथ ही एससी ने कहा कि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट में किसी तरह की धांधली से बचने के लिए रीयल टाइम ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया जाएगा।

जिसके माध्यम से धांधली को रोका जाएगा। बतादें कि एससी ने बढ़ते प्रदुषण पर अब सख्त कदम उठाया है। एक रिपोर्ट की माने तो दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के कई शहर आते हैं। साथ ही एक साइंस की रिपोर्ट में यह दवा किया गया है कि भारत में प्रदुषण और इससे जुडी बीमारीओं से हर साल 10 लाख लोग मारे जाते हैं।  

loading...

Subscribe to our Channel