Breaking News
  • टेररिस्तान, आतंक के लिए करता है अपनी सरजमीं का इस्तेमाल- भारत
  • पाकिस्तानी आतंकवाद पर भारत ने UNGA में दिया करारा जवाब कहा
  • पाकिस्तान ने पहली बार कुबूले घुसपैठियों के शव
  • पीएम नरेंद्र मोदी दो दिनों के वाराणसी दौरे पर
  • कोलकाता वनडे: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया, 2-0 से आगे

आ रहा है 100 और 5 रुपये का नया सिक्का- जाने क्या होगा सबसे खास!

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पिछले साल 8 नवमंबर 2016 को देश भर में जारी नोटबंदी के बाद सरकार ने कई तरह के नए नोट जारी किए है। जिसके बाद अब खबर है कि सरकार जल्द ही सौ रुपये का सिक्का जारी करने वाली है। बता दें कि नोटबंदी के तहत 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बैन कर इसके स्थान पर 2000 और 500 रुपये के नए नोट बाजार में लाया गया, इसके बाद सरकार ने पिछले दिनों दो सौ रुपये के नए नोट को भी जारी किया।

internet image

दो सौ रुपये का नये नोट के बाद अब सरकार सौ रुपये का सिक्का जारी करने जा रही है, इसके साथ ही पांच रुपये का भी नया सिक्का जारी करेगी किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ये दोनों सिक्के डॉ. एम.जी. रामचंद्रन की जन्मशताब्दी के मौके पर जारी करेगी। खबरों के अनुसार सौ रुपये का नया सिक्का 44 मिलीमीटर का होगा।

बारूद के ढेर के समान हैं रोहिंग्या: भारत का UN को कड़ा जवाब

सौ रुपये के नए सिक्के का वजन 35 ग्राम का होगा, इस के अगले की ओर अशोक स्तंभ बना होगा जबकि इसके पिछले हिस्से पर सत्यमेव जयते लिखा होगा, अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा। इसके नीचे अंकों में 100 लिखा होगा, सिक्के के पिछले भाग पर एम.जी. रामचंद्रन की फोटो भी बनी होगी।

internet image

इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा, जानकारी के अनुसार सौ रुपये का यह नया सिक्का चार धातुओं को मिलाकर बनेगा, जिसमें 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकल और 5% जस्ता का मिलन होगा। तो वहीं पांच रुपये का सिक्का 23 मिलीमीटर का होगा, जिसका वजन 6 ग्राम का होगा। इसके अगे की ओर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा, अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा।

इनसाइड स्टोरी: जानिए पंड्या-परिणीति के बीच अफेयर की पूरी सच्चाई

इसके नीचे अंकों में 5 लिखा होगा, सिक्के के पिछले भाग पर एम.जी. रामचंद्रन की फोटो बनी होगी और इस फोटो के नीचे भी 1917-2017 लिखा होगा। पांच रुपये का यह नया सिक्का तीन धातुओं से बना होगा जिसमें 75% तांबा, 20% जस्ता और 5% निकल होगा।

loading...