Breaking News
  • बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई
  • कट्टरता के खिलाफ भारत मजबूत कार्रवाई कर रहा है: सेना प्रमुख बिपिन रावत
  • कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर होंगी रवाना

नोटबंदी के बाद अब पैसों की समस्या खत्म !जरूरत के अनुसार निकाल सकते हैं पैसे लेकिन शर्तों के साथ !

नई दिल्ली:  देश भर में जारी नोटबंदी के बाद से कैश की समस्या से जूझ रहे लोगों को RBI ने एक राहत की खबर दी है। RBI ने बैंक से कैश निकालने की सीमा को अब और आगे बढ़ा दिया है।

RBI के नए नियमों के अनुसार अब हफ्ते भर में आप चेक के माध्यम से 24,000 रुपये से ज्यादा भी निकाल सकते है। हालांकि इस क्रम में आप को 2000 और 500 रुपये के नोट ही दिए जाएंगे।

गौर हो कि 24000 रुपये से ज्यादा रकम निकालने के लिए RBI ने कुछ शर्त रखे है। जानकारी के अनुसार 24000 से ज्यादा रुपये उसी खाते से निकाले जा सकते है, जिनमें 29 नवंबर के बाद पैसे जमा किया गया हो।

RBI के अनुसार इससे पहले के कई खाते फिलहाल जांच के दायरे में है। बैंक के इस फैसले का सीधा फायदा सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा। खबरों के अनुसार सैलरी की तारीखों को देखते हुए ही यह फैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि RBI ने पहले ही साफ कर दिया है कि अब नकदी की समस्या नहीं है। बैंकों को पूरी रकम मुहैया कराई जा रही है, ताकि लोगों को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े। इसके अलावा RBI ने बताया कि नोटबंदी के बाद 10 नवंबर से 27 नवंबर के बीच बैंकों में 8 लाख 45 हजार करोड़ रुपये जमा कराए या पुराने नोट बदले गए है।

loading...