Breaking News
  • अंडमान के हैवलॉक द्वीप पर 800 टूरिस्टं फंसे, नेवी का रेस्यूंद्र ऑपरेशन
  • राज्यसभा और लोकसभा में नोटबंदी पर हंगामा
  • श्रीहरिकोटा: सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दूरसंवेदी उपग्रह RESOURCESAT-2A का सफल प्रक्षेपण

500 के नए नोटों में RBI से चूक! बाजार में तीन तरह के नोटों से भ्रम

नई दिल्‍ली : केंद्र की सत्ता पर काबिज पीएम मोदी की सरकार ने देश से काले धन को बाहर निकाल फेकने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए देश में पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद कर उसके स्थान पर 2000 और 500 के नए नोट चलन में लाए।

सरकार के इस फैसले के कारण जनता को हो रही समस्याओं को लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर है और सरकार भी जनता के समर्थन का हवाला देते हुए अपने फैसले को अब तक बचाव करती आ रही है।

लेकिन पहले से ही विवादों में घिरी सरकार के लिए एक और नई मुश्किल खड़ी हो गई है। खबरों के अनुसार सरकार/RBI द्वारा जारी किए गए नए नोटों में कुछ खामियां है, जो अब उजागर हुए है।

खबरों के अनुसार आरबीआई की ओर से जारी किए गए 500 के नए नोट में कई तरह की विभिन्नताएं सामने आ रही है। जनता के हाथ में नए नोट आते ही लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे है।

नए नोटों को लेकर किसी का कहना है कि यह नकली नोट है, तो किसी का मानना है कि इस नोट की छपाई गलत तरीके से की गई है। फिलहाल इस नोट को लेकर लोगों के बीच भ्रम की स्थिति बनी हुई है...क्योंकि...

  • कुछ पांच सौ रुपए के नए नोट एक दूसरे से अलग पाए गए हैं।
  • कुछ नोटो में गांधी जी के सिर के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई है जबकि कुछ में ऐसा नहीं है।
  • इसके साथ ही राष्ट्रीय चिन्‍ह के अलाइनमेंट और सीरियल नंबरों में भी गड़बड़ी सामने आई है।

हालांकि मामले पर आरबीआई के बड़े अधिकारियों का मानना है कि ये जल्‍दबाजी के कारण प्रिंटिंग में चूक है। लेकिन ये सभी नोट बाजार में चल सकते है, किसी को ज्यादा परेशानी होती है तो इसे RBI में जमा किया जा सकता है।