Breaking News
  • नगालैंड दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 27 फरवरी को होने हैं चुनाव
  • जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में राशन के लिए आधार कार्ड नहीं होगा अनिवार्य
  • पीएनबी घोटाला: विपुल अंबानी 5 मार्च तक सीबीआई हिरासत में

भारतीय रेलवे: बाहर किये जा सकते हैं 13 हजार रेलवे कर्मचारी?

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अपने सिस्टम में बड़ा सुधार करने वाला है। इसके लिए रेलवे अपने हजारों ऐसे कर्मचारिओं को बाहर करने की प्लानिंग कर रहा है। जोकि लम्बे समय से अकारण अनुपस्थित हैं। इसकी संख्या तरकीबन 13 हजार बताई जा रही है।

बतादें भारतीय रेल लगातार अपने आपको बदलने की दिशा में कड़े कदम उठा रहा है। जिसके तहत अब ऐसे कर्मचारियों की छुट्टी की जा सकती है, जी सिर्फ कागजों पर रेलवे का कर्मचारी होने का ठप्पा लगाये हुए हैं। दरअसल रेलवे ने करीब 13,000 ऐसे कर्मचारियों की पहचान की है जो कि लंबे अरसे से अकारण और अनाधिकृत  रूप से अनुपस्थित हैं। रेलवे पर अपनी सेवाओं को सुधारने का बड़ा प्रेशर है।

पोस्टर वार: रेणुका बनी ‘द्रौपदी’ राहुल बने कृष्ण, और मोदी-शाह कौरव!

ऐसे में सबसे पहले रेलवे ऐसे ही कर्मचारियों की सेवाएँ समाप्त करने जा रहा है जोकि लम्बे समय से अनुपस्थित चल रहे हैं। मीडिया में जारी ख़बरों की माने तो कि मंत्रालय ने संगठन का प्रदर्शन बेहतर करने और निष्ठावान व मेहनती कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए अभियान शुरू किया था। जिसके तहत ऐसे कर्मचारियों को चिन्हित किया जा रहा है जोकि अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी दौरान करीब 13 हजार कर्मचारी ऐसे भी मिले हैं जोकि लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे थे।

IND vs SA: इतिहास बदले से पहले ही गुलाबी हुआ पूरा अफ्रीका- जाने क्या है कारण…

रेलवे अब इन कर्मचारियों पर नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई करने जा रहा है। जिसके तहत इनकी सेवाओं को समाप्त कर दिया जाएगा। वहीँ इस कार्रवाई के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि इनकी जगह पर रेलवे को नये कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ सकती है। रेलवे में बड़ी संख्या रोजगार के अवसर बनने की उम्मीद है। हालंकि यह प्रक्रिया कब शुरू होगी इसकी कोई सटीक या पुष्टिकरण की जानकारी नहीं है।     

यह भी देखें-

 

 

 

 

 

loading...