Breaking News
  • 18वां कारगिल विजय दिवस आज- शहीद सैनिकों को नमन कर रहा है देश
  • फसल बीमा से जुडी कम्पनियाँ नुकसान का फ़ौरन आंकलन करें- मोदी
  • पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद कोया को कर्नाटक कोर्ट से 7 साल की सजा
  • भारत-श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच गाले में आज रंगना हेराथ संभालेंगे कप्तानी, चांदीमल बाहर
  • बाढ़ प्रभावित गुजरात में हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम ने किया 500 करोड़ का ऐलान
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का चीन दौरा- BRICS देशों की बैठक में लेंगे हिस्सा

भारत-चीन सीमा विवाद: पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात!


नई दिल्ली/बर्लिन: भारत चाइना सीमा विवाद बढ़ने के बीच बड़ी खबर आ रही है कि देश के पीएम नरेन्द्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग से इस मुद्दे पर आगामी होने वाली ब्रिक्स देशों की बैठक में मुलाकात कर नाराजगी जाहिर कर सकते हैं। यह बैठक जर्मनी में होने वाली है, जहाँ पीएम नरेन्द्र मोदी सीमा विवाद पर चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात कर सकते हैं।

नहीं थम रही चीन की दादागिरी, अब समुद्री सीमा में घुसा ड्रैगन!​

बतादें कि भारत और चाइना के बीच सिक्किम बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। यहाँ भारत और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से भूटान के डोका ला क्षेत्र को लेकर विवाद चल रहा है। इसी बीच देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और शी जिनपिंग ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठक में दौरान मिलेंगे। उम्मीद है की मुलाकात में भारतीयत पीएम नरेन्द्र मोदी सीमा विवाद पर अपनी नाराजगी और चिंता जाहिर कर सकते हैं। ब्रिक्स देशों के नेताओं की यह अनौपचारिक बैठक जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जर्मनी के हमबर्ग में होने वाली है। जिसमें ब्रिक्स देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे।   

तीस घंटे चली दहशतगर्दों के साथ मुठभेड़, तीन आतंकी ठेर

इस बैठक से इतर यहाँ भारत और चाइना के सीमा विवाद पर बढ़ रहे तनाव पर दोनों देशों के प्रमुख वार्ता कर सकते हैं। ज्ञातव्य है कि इस बार ब्रिक्स देशों की अध्यक्षता चीन करेगा। चीन के उप विदेश मंत्री बेएडॉन्ग ने कहा कि इस मुलाकात की अध्यक्षता जिनपिंग करने वाले हैं। ऐसा कोई पहलीबार नहीं हो रहा है। भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी कई मर्तवा अंतर्राष्ट्रीय मंचों से चीन को खरी खरी सुना चुके हैं।

loading...