Breaking News
  • पश्चिम बंगाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • संभल: महिला को रेप के बाद मंदिर के हवन कुंड में जिंदा जलाया
  • क्रोएशिया को रौंद फ्रांस ने 20 साल बाद जीता दूसरी बार फीफा विश्वकप

विश्व सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का शुभारंभ, मेट्रो से पहुंचे मोदी-मून जे

नॉएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के नॉएडा में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का फीता काटकर शुभारम्भ कर दिया। यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री है।

बतादें कि सोमवार को नॉएडा सेक्टर 81 में बनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का पीएम नरेंद्र मोदी और साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन ने फीताकर कर इसे देश को समर्थिप कर दिया है। फीता काटने के दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री

चीन और अमेरिका सहित सभी देशों को पछाड़कर भारत के नाम दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री स्थापित करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, तो लाजमी सी बात है इस फैक्ट्री की कुछ ख़ास बात तो होगी ही। दरअसल यह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स नाम की फक्ट्री नॉएडा के सेक्टर 81 में स्थित है और यह 35 एकड़ में फैली है। इसकी शुरुआत 1990 के दशक हुई थी।

जब सैमसंग ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित किया और धीरे धीरे यह टीवी और मोबाइल भी बनाने लगा। इस फैक्ट्री में 2005 से मोबाइल का भी काम शुरू हुआ था। इस फैक्ट्री को बनाने में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश किया था। अभी भारत में सैमसंग 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है, लेकिन अब कम्पनी इसे डबल करने वाली है।

क्या क्या होगा मैन्युफैक्चरिंग

इस नई फैक्ट्री में मोबाइल के साथ साथ सैमसंग के कई प्रोडक्ट बनाए जायेंगे। जिसमें टीवी, खासकर फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर क साथ साथ कई अन्य सैमसंग के उत्पाद शामिल है। इस फक्ट्री के अलावा सैमसंग का नोएडा में ही एक डिजाइन केंद्र भी है। जहाँ अभी 70 हजार लोग काम करते हैं। कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं। फीता काटने के बाद पीएम मोदी और साउथ कोरिया ने संयुक्त रूप से इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा इस फैक्ट्री से जहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे, वहीं यह यूनिट मेक इन इंडिया को भी गति देगा। आगे कहा गया है कि, इस यूनिट में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मोदी ने इस यूनिट के लिए सैमसंग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 5 हजार करोड़ का यह निवेश सैमसंग के साथ-साथ दोनों देशों के रिश्तों को भी मजबूत करेगा।

मेट्रो से की दोनों ने यात्रा

वहीँ खासबात यह है कि पीएम नरेन्द्र मोदी और साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन ने सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री पहुँचने के लिए मेट्रो से भी सफर किया। पीएम मोदी, राष्ट्रपति मून के साथ दिल्ली के मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो से सफर किया।

टोकन का किया प्रयोग

पीएम नरेंद्र नरेंद्र मोदी मेट्रो में यात्रा के लिए टोकन का प्रयोग किया। दिल्ली मेट्रो के जारी किये गये एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने एक आम आदमी की तरह टोकन लेकर मेट्रो में सफर किया। साथ ही इस दौरान बाकी यात्री भी मेट्रो में बिना किसी रुकावट के यात्रा करते रहे।

यह भी देखें-

loading...