Breaking News
  • सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, धरने का दूसरा दिन
  • असम और बिहार में बाढ़ से 150 लोगों की गई जान, 1 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित
  • इलाहाबाद हाइकोर्ट ने पीएम मोदी को जारी किया नोटिस, 21 अगस्त को सुनवाई
  • कर्नाटक पर फैसले के लिए अब सोमवार का इंतजार

एक साथ कई पदों को संभालेंगे पीएम मोदी, जिसमें ये महत्वपूर्ण पद भी

नई दिल्ली : पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की शुरूआत हो चुकी है, जिसके तहत अब मंत्रिमंडल का भी विस्तार हो चुका है। विभिन्न मंत्रियों को उनके पद दिये जा चुके है लेकिन उनमें से कुछ पद ऐसे भी है जिसे पीएम मोदी ने अपने पास रखा है। जिनमें कार्मिक मंत्रालय के साथ-साथ अंतरिक्ष मंत्रालय भी शामिल है। इसके अलावा भी कुछ पद ऐसे है जिनका जिम्मा मोदी ने संभाला है।

वे पद है

1.   प्रधानमंत्री कार्यालय

2.    जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय

3.    एटॉनिमक एनर्जी मंत्रालय

4.    पॉलिसी से जुड़े सभी मुद्दे

5.    इसके अलावा जो भी जिम्मेदारी किसी और को नहीं मिला है, उसे प्रधानमंत्री ने अपने पास रखा है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी यानी पिछले कार्यकाल में भी प्रधानमंत्री के पास ये सभी विभाग थे। ऐसे में उन्होंने एक बार फिर ये सभी मंत्रालय अपने पास ही रखा हैं। आपको बता दें कि अंतरिक्ष मंत्रालय के अंतर्गत ही ISRO आता है जो इस समय चांद पर इंसान भेजने के मिशन पर काम कर रहा है।

वहीं अगर कार्मिक मंत्रालय की बात करें तो इसके जिम्मे सभी केंद्रीय अधिकारियों का ट्रांसफर से जुड़े मामले आते हैं। बता दें कि पिछले कार्यकाल में तबादले से जुड़े दिल्ली और केंद्र सरकार के बीच अधिकारियों से जुड़े कई मसले सामने आए थे।

प्रधानमंत्री ने एक बार फिर अपनी कोर टीम पर पूरा भरोसा जताया है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को देश का गृह मंत्री, जिसे पूर्व के कार्यकाल में राजनाथ सिंह ने संभाला था। वहीं राजनाथ सिंह के जिम्मे रक्षा मंत्रालय का पद सौंपा गया। जबकि निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्री के स्थान पर वित्त मंत्री बनाया गया। जिसे मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सीतारमण ने संभाले रखा था।  

loading...