Breaking News
  • सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, धरने का दूसरा दिन
  • असम और बिहार में बाढ़ से 150 लोगों की गई जान, 1 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित
  • इलाहाबाद हाइकोर्ट ने पीएम मोदी को जारी किया नोटिस, 21 अगस्त को सुनवाई
  • कर्नाटक पर फैसले के लिए अब सोमवार का इंतजार

इंतजार खत्म! दूसरी बार PM बने नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत इन नेताओं ने भी ली शपथ

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में एक तरफा जीत दर्ज करने के बाद गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति भवन के खुले प्रांगण में आयोजित भव्य समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलाई। शपथ दिलाने के बाद राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री से हाथ मिलाकर उन्हें शुभकामनाएं भी दी। दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेते हुए मोदी ने कहा, मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी, ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा।

पीएम मोदी के अलावा राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत अन्य सदस्यों को भी शपथ दिलाई जा रही है। शपथ ग्रहण समारोह में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत अन्य अलग-अलग कई दलों के नेता समेत बिम्सटेक समेत 14 देशों के राष्ट्राअध्यक्ष समेत करीब 6 हजार से अधिक लोगों शामिल रहे। जबकि कुछ विदेशी मेहमान अब भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच रहे।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री पद की शपथ लेने वाले अमित शाह पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं। शाह ने गुजरात के गांधीनगर सीट से प्रचंड जीत की है। मोदी और शाह के अलावा नितिन गडकरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वह दूसरी बार जीतकर संसद पहुंचे हैं। आरएसएस के करीबी माने जाने वाले गडकरी मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सड़क परिवहन मंत्री रह चुके हैं। जबकि वह बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

इसके अलावा डी वी सदानंद गौड़ा को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है।

निर्मला सीतारमन को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। वह राज्यसभा सदस्य है। वह पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रह चुकी हैं।

loading...