Breaking News
  • असम में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • 543 में से 303 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्नः चुनाव आयोग
  • रोहित शेखर तिवारी मौत मामले में पत्नी अपूर्वा शेखर गिरफ्तार
  • IPL: 11 मैच में 8 जीत के साथ CSK ने बनाई प्लेऑफ में जगह

अक्षयपात्र कार्यक्रम में पीएम मोदी ने बताया, इसे कहते हैं ‘सात्विक दान’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के वृंदावन में अक्षयपात्र मिडडे मील प्रोग्राम में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि, जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से, उचित स्थान से, उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं। उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि बच्चों को पोषकता के साथ अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन मिले।

पीएम मोदी ने कहा कि, जिस तरह मजबूत इमारत के लिए ठोस नींव होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है। उन्होंने कहा कि, केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है। इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं - खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता।

लखनऊ में रोड शो से पहले प्रियंका गांधी का ऑडियो क्लिप वायरल

उन्होंने कहा कि, इस बार कुम्भ के मेले ने देश को स्वच्छता का संदेश देने में सफलता पाई है। आम तौर पर कुम्भ में नागा बाबाओं की चर्चा होती है, पहली बार न्यूयॉर्क टाइम्स ने कुम्भ की स्वच्छता को लेकर रिपोर्ट की है। पीएम ने कहा कि, हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया।

प्रियंका के लखनऊ पहुंचने से पहले सड़क पर उतरे ‘प्रियंका सेना’ के लोग

मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है। पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिसेज में चुना है।

देखिए- राजनीति में आने के बाद प्रियंका का पहला रोड शो, लखनऊ से LIVE!

साथ ही उन्होंने कहा कि, बजट में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने का फैसला किया गया है। इस आयोग के तहत 500 करोड़ रूपए का प्रवाधान गौ माता और गौवंश की देखभाव के लिए किया गया है। पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकता है। जिसका फायदा देश के तमाम पशुपालकों को मिलने वाला है।
loading...