Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

पीएम ने लॉन्च किया ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’, जानिए इसके फायदे

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण का उद्घाटन करने के साथ ही एनसीएमसी का भी शुभारंभ किया। यह एक स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड है जिसे ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ कहा जा रहा है।

इस कार्ड की मदद से धरक देश भर में, बस का किराया, मेट्रो किराया, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क भुगतान कर सकते हैं। साथ ही यह कार्ड रिटेल खरीददारी और कैश निकालने की सुविधा भी मुहैया कराता है। ‘यह कार्ड रुपे कार्ड से चलता है जो मेट्रो कार्ड की तरह ही काम करता है।

बीजेपी के खिलाफ दिल्ली में आप-कांग्रेस का गठबंधन, कितने-कितने पर हुई डील!

आपको बता दें कि यह रुपे कार्ड देश के किसी भी हिस्से में इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसपर पीएम ने कहा कि, हमने रुपे कार्ड का इस मोबिलिटी कार्ड से विलय कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस स्वदेश निर्मित और अपनी तरह के पहले कार्ड से देश को विदेशी तकनीक पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि, अब हमारे पास ‘मेड इन इंडिया’ कार्ड है। चुनिंदा देशों में ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ की तकनीक है।’’ अहमदाबाद में एक रैली के दौरान इस कार्ड का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि, कई प्रयासों के बाद, वन नेशन-वन कार्ड वास्तविकता बनी है। यह पैसे निकालने में सक्षम है, खरीदारी करने के लिए, मेट्रो, बस व अन्य परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम है।

चुनाव से ठीक पहले इस क्रिकेट की पत्नी ने थामा BJP का कमल, पिता का है कांग्रेस से कनेक्शन!

loading...