Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

भारत रत्न वाजपेयी की याद में 100 रुपये का नया सिक्का लॉन्च, जानिए क्या है सबस खास

नई दिल्ली: देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की याद में 100 रुपये का एक नया सिक्का लॉन्च किया है। देश के जाने माने दिग्गज नेता और कवि के तौर पर अमर हो चुके वाजपेयी के नाम पर लॉन्च किया गया सिक्का बेहद ही खास है, जिसकी कुछ अहम खासियतत के बारे में आप यहां भी जान सकते हैं।

इससे पहले बता दें कि पीएम मोदी ने आज संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस सिक्के को लॉन्च किया है, जिसपर वाजपेयी का चित्र भी अंकित किया गया है। इस सिक्के का वजन 35 ग्राम का है। सिक्क के एक साइड वाजपेयी की फोटो के साथ उनका नाम दिया गया है।

नसीरुद्दीन और इमरान द्वारा भारत पर हमले का गृह मंत्री ने दिया करारा जवबा

सिक्क पर पूर्व पीएम के नाम को अंग्रेजी और देवनागरी भाषा में लिखा है। वहीं उनके फोटो के नीचे उनका जन्म साल 1924 और निधन का साल 2018 भी अंकित किया गया है। जबकि सिक्के के दूसरे साइड अशोक स्तंभ का निशान बना है और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा गया है।

31 साल छोटी लड़की के साथ शादी कर रहे हैं व्लादिमीर पुतिन, दो बच्चों की…

अशोक स्तंभ के एक तरह हिंदी में भारत लिखा गया गया है तो दूसरी तरफ अंग्रेजी में INDIA लिखा गया हैष वहीं अशोक स्तंभ के नीचे लिखे सत्यमेव जयते के नीचे अंक में 100 के साथ रुपये के लिए नया चिन्ह भी अंकित किया गया है। आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री का निधन इसी साल 16 अगस्त को हुआ है। उनके निधन पर पूरे देश में कई दिनों तक सन्नाटा पसरा था।

दूसरे जाति के लड़के से बेटी ने की शादी, मात-पिता ने दी ऐसी मौत सुनकर र…

loading...