Breaking News
  • यूपी: टूंडला स्टेशन के पास कालिंदी एक्सप्रेस पटरी से उतरी, बीती रात 1:40 बजे हुआ यह हादसा
  • आज से बैंक खाते से निकाले जा सकेंगे 50 हजार रुपये, 13 मार्च से कैश निकासी की कोई सीमा नहीं
  • आज उत्तर प्रदेश में फूलपुर और जालौन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली
  • सऊदी अरब: पहली बार महिला को बनाया गया शेयर बाजार का प्रमुख और दैनिक अखबार का मुख्य संपादक
  • सराह अल-सुहैमी सऊदी शेयर बाजार की प्रधान और पत्रकार सोमाया जबराती बनी मुख्य संपादक

पीएम मोदी की अपील! भूख और गरीबी से लड़ने के लिए हथियार तैयार करें वैज्ञानिक!


नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में आज रविवार को पहले अंतरराष्ट्रीय कृषि बायोडायवर्सिटी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए पीए मोदी ने यहां मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। इस दौरान पीएम ने एम एस स्वामीनाथन के साथ-साथ कई अन्य वैज्ञानिकों को सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के साथ मिल कर इंडियन सोसाइटी ऑफ प्लांट जेनिटिक रिसोर्सेज और बायोवर्सिटी इंटरनेशनल ने किया है, जो कि 6-9 नवंबर तक जारी रहेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि बायोडायवर्सिटी के बचाव करने के साथ भूख और कुपोषण से निपटने समाधान भी वैज्ञानिक खोजें। पीएम ने आगे कहा कि आज लाखों लोग भूख, गरीबी और कुपोषण से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन चुनौतियों से लड़ने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी का भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

मोदी ने कहा कि यह तय करने की जरूरत है कि इन चुनौतियों का समाधान खोजते हुए विकास और बायोडायवर्सिटी के संरक्षण की अनदेखी न करें। उन्होंने बायोडायवर्सिटी के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और निजी संगठनों से संसाधनों और प्रौद्योगिकी के एक पूल बनाने की अपील की।