Breaking News
  • सौदे की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में खारिज
  • राफेल की गुणवत्ता पर सवाल नहीं, कीमत जानना जरूरी नहीं : सीजेआई
  • राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
  • पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

पाकिस्तान ने सीमा पर तैनात किये लड़ाकू विमान, कमांडो ले रहे युद्ध की ट्रेनिंग!

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत को एकबार फिर से टेंशन में डाल दिया है। जहाँ चीन की विस्तारवादी नीति से भारत पहले ही परेशान था तो वहीँ अब पाकिस्तान ने भी अपने गुजरात के सौराष्ट्र से लगी अपनी सीमा क्षेत्र को सैन्य क्षेत्र के रूप में विकसित कर लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं।

बतादें कि जम्मू कश्मीर में भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से तनाव बना हुआ है, लेकिन अब अब लगता है कि गुजरात सीमा पर भी तनाव जैसे हालत बन जायेंगे। हालाँकि गुजरात के सौराष्ट्र से पाकिस्तान ने बीच लम्बा समुद्री मार्ग है। लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने जो कदम उठाया है वह भारत के लिए कम परेशानी वाला नहीं है। दरअसल के मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने सिंध प्रांत के हैदराबाद जिले के भोलारी में एक सैन्य हवाई क्षेत्र विकसित किया है। जहाँ चीनी निर्मित लड़ाकू विमान को तैनात किया गया है। इतना ही नहीं यहाँ पाकिस्तान की सेना और स्पेशल कमांडो कैंप भी कर रहे हैं।

सरकार के नशा मुक्त पंजाब में 'पुलिस' ही बन गयी रोड़ा?

खबर के मुताबिक़ पाकिस्तान पानी भारत के साथ लगने वाली पूर्वी सीमा को सुरक्षित कर रहा है। जिसके तहत पाकिस्तान यहाँ बड़ी संख्या में जेएफ-17 फाइटर प्लेन को तैनात किया है। वहीँ यहाँ पाकिस्तानी मरीन के एसएसजी कमाण्डो ने भी अपना बेस तैयार किया है, जोकि युद्ध जैसी ट्रेनिंग ले रहे हैं। दरअसल यह सीमा गुजरात के सौराष्ट्र कच्छ क्षेत्र से जुड़ी हुई है। बीच में समुद्र पड़ने के बाद भी यहाँ पाकिस्तान की ओर से आतंकी ख़तरा हमेशा बना रहा है। लेकिन अब पाकिस्तान इस क्षेत्र को एयर बेस विकसित कर चुका है।

बिहार: लालू के लाल की 'सत्तू पार्टी' देगी मोदी की चाय को टक्कर!

जिससे साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह भारत पर दवाब बनाने के रणनीति से काम कर रहा है, वहीँ भारत के पास गुजरात सौराष्ट्र या सीमा के पास कोई एयरबेस नहीं है जो तुरंत कार्रवाई में पाकिस्तान की वायुसेना को जवाब दे सके! हालंकि खबर यह भी है कि पाकिस्तान की इस रणनीति और विस्तार को देखते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारण ने गुजरात के दीसा में नए हवाई क्षेत्र के निर्माण को हरी झंडी दे दी है। इस हवाई क्षेत्र से पाकिस्तान की तरफ से होने वाले खतरे का मुकाबला किया जा सकेगा। लेकिन अभी तक इसपर काम को लेकर कुछ नहीं हुआ है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इसे बनते बनते कई साल लग सकते हैं। ऐसे में पाकिस्तान अब भारत के लिए दूसरी ओर से भी खतरा बनता जा रहा है।

यह भी देखें-

 

loading...