Breaking News
  • अंडमान के हैवलॉक द्वीप पर 800 टूरिस्टं फंसे, नेवी का रेस्यूंद्र ऑपरेशन
  • राज्यसभा और लोकसभा में नोटबंदी पर हंगामा
  • श्रीहरिकोटा: सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दूरसंवेदी उपग्रह RESOURCESAT-2A का सफल प्रक्षेपण

पुराने नोटों के बदले नए नोट मिलने शुरू, बैंकों के बाहर अफरातफरी का माहौल!

नई दिल्ली: भारत सरकार द्वार 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर अब 500 और 1000 रुपये के नए नोट बाजार में जारी कर दिया है। लोग अपने पुराने नोटों के बदले नए नोट लेने के लिए गुरुवार सुबह करीब 7 बजे से ही बैंक के बारहर कतार में खड़े दिखे। देशभर के बैंकों में भारी भीड़ देखा जा रहा है और इस क्रम में लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार लोग अपने नजदीकी बैंक अथवा डाकघर जा कर अपने पुराने नोट बदल सकते है। लोगों की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रखने का निर्देश जारी किया है, लेकिन कुछ जगहों पर अब भी बैंक बंद है।

आपको बता दें कि सरकार ने काले धन पर लगाम लगाने की दिशा में एक अहम कदम उठाते हुए यह फैसला लिया है। जानकारों के अनुसार देश में भारी मात्रा में कालधन कैश के रुप में है, और उनमें ज्यादतर 500 और एक हजार के ही नोट है। इस कारण से सरकार ने यह फैसला लिया है, इस फैसले को लेकर जनता को थोड़ी परेशानी जरूर हो रही है, लेकिन लगभग सभी लोग सरकार के इस पहले के साथ दिख रहे है।

गौर हो कि मजबूर लोगों के परेशानियों को देखते हुए 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को मेट्रो स्टेशनों और अस्पतालों में 11 नवंबर तक मान्य रखने का निर्देश भी जारी किया गया है। खबरों के अनुसार 11 नवंबर तक देश के सभी टोल प्लाजा को भी फ्री कर दिया गया है। आपको बता दें कि गुरुवार को नोट केवल बैंक से ही प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन यदी आप इन नए नोटों को ATM ने निकालना चाहते है तो यह शुक्रवार से संभव होगा।

सरकार के आदेश के अनुसार सभी एटीएम गुरुवार तक बंद रहेंगे, लेकिन जब शुक्रवार को एटीएम खुलेंगे, तो एक व्यक्ति एक कार्ड से एक दिन में 2000 रुपये ही निकाल पाएगा। यह प्रक्रिया 18 नवंबर तक जारी रहेगा, इसके बाद इसकी लिमिट 4000 रुपये तक हो जाएगी।

आपको बता दें कि जब आप बैंक में अपने पुराने नोट बदलने जाएंगे तो आप को एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसमे जरूर जानकारियों के भरने के बाद आप को अपने किसी एक पहचान पत्र की कॉपी के साथ अपने पुराने नोटों को जमा कराना होगा, जिसके बाद आप को नए नोट जारी किए जाएंगे।

इस क्रम में आप से आपने पहचान पत्र नंबर को भी भरने के लिए कहा जाएगा। इस लिए बैंक जाने से पहले सभी जरूरी जानकारियां ले लें, ताकि बैंक में आप को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े।