Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

अब चीन से भी लगा पाकिस्तान को झटका, बोले- मतभेद को नहीं बनने देंगे विवाद

नोएडा : करीब सात दशक से धारा  370 की जंजीर में जकड़ा जम्मू-कश्मीर इन दिनों आजादी की सांस ले रहा है। लेकिन कश्मीर की फिजा में आंतकवाद का जहर घोलने वाले पाकिस्तान की हवाई उड़ी है।

भारत सरकार के फैसले से सदमे आये पाकिस्तान की बौखलाहट का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि दाने-दाने को मोहताज नापक पड़ोसी भारत को जंग की चेतावनी दे रहा है।

भारत से अकेले मुकाबला करने में नाकामा पाकिस्तान विदेशियों से मदद की भीख मांग रहा है। लेकिन आतंकवादियों के रहबर पाकिस्तान के लिए शायद सारे रास्ते बंद हो चुके हैं।

अमेरिका, रूस और संयुक्त राष्ट्र से झटका खाने के बाद अब पाकिस्तान को चीन से भी फटका लगा है। दरअसल, जम्मू-कश्नीर पर भारत सरकार के फैसले को नाइंसाफी बताते हुए  पाकिस्तान ने चीन से भी मदद की मांग की थी लेकिन अमेरिका और रूस की तरह चीन ने भी पाकिस्तान को झटका देते हुए साफ किया है कि इस मुद्दे  का हल द्ववीपक्षीय तरीके से ही निकाला जाए।

वहीं विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन के बीच कई मुद्दों को लेकर मतभेद हैं, लेकिन वह इन मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे। बता दें कि एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन गए हुए है, जहां उन्होंने ये बाते कहीं।  

आपको बता दें कि धारा 370 पर चीनी का यह फैसला भारत सरकार के उस मजबूत इरादे को और ताकत देती है, जिसके सहारे भारत कश्मीर में किसी भी तीसरे पक्ष की वकालत खारिज करता रहा है। धारा 370 पर चीनी की ये प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है, जब भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिनों के चीन दौरे पर हैं। अपने दौरे के क्रम में जयशंकर ने चीन के उप-राष्ट्रपति और विदेश मंत्री के साथ महत्वपूर्ण अनौपचारिक वार्ता भी की है।

loading...