Breaking News
  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो आज करेंगे पीएम मोदी और एस. जयशंकर से मुलाकात
  • WC 2019 : इंग्लैंड को 64 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रलिया
  • WC 2019 : बर्मिंघम के मैदान पर आज भिड़ेंगे न्यूजीलैंड और पाक
  • राज्यसभा में 26 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे पीएम मोदी
  • केंद्रीय गृहमंत्री शाह 26 जून को जाएंगे श्रीनगर, कल करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

लोकसभा चुनाव रूझान: बंपर जीत की ओर NDA, पार किया बहुमत का आकड़ा

नई दिल्ली: संसद के निम्मन सदन लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरण में हुए चुनाव के बाद 23 मई को वोटों की गिनती चल रही है। अबतक मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए बड़ी जीत की ओर बड़ रही है। रूझानों के अनुसार एनडीए को न सिर्फ बहुमत बल्कि बड़ी जीत मिलती दिख रही है।

531 सीटों पर आए रूझान में एनडीए 310 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस की नेतृत्व वाली यूपीए 117 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं 104 सीटों अन्य सियासी दलों के नेता आगे चल रहे है। हालांकि ये आकड़े रूझान के हैं, इसमें फेर फदल हो सकती है। लेकिन रूझानों के अनुसार एनडीए बंपर जीत की ओर बड़ रही है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार देश के सभी राज्यों में NDA को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है। दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, में NDA आगे चल रही है। उत्तर प्रदेश के अमेठी से तीन बार सांसद चुने गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे है। जबकि गुजारात की गांधीनगर लोकसभा सीट से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आगे चल रहे है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ बनी सपा-बसपा-आरएलडी महागठबंध के बाद बीजेपी मुश्किल में दिख रही थी। लेकिन रूझानों के अनुसार नतीजे कुछ और कह रहे हैं। यूपी में बीजेपी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है। जबकि महागठबंधन को भारी झटका लगता दिख रहा है। वारणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं। वहीं बिहार में एनडीए एक तरफा जीत की ओर बढ़ रही है। राज्य की 40 सीटों में से 30 के करीब सीटे एनडीए के खाते में आती दिख रही है।

बता दे कि भारतीय संसद में लोकसभा की कुल 543 सीटे हैं, लेकिन चुनाव 542 सीटों पर ही हुई है। एक सीट तमिलनाडु के वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में वोटिंग से महज दो दिन पहले आयकर विभाग ने डीएमके के एक नेता के गोदाम से 10.48 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की थी। जिसके कारण इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया था।

542 सीटों के आधार पर सरकार बनाने के लिए बहुमत का जादुई आकड़ा 272+ है। आपको बता दें कि इस बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में किसी भी पांच मतदान केन्द्रों के ईवीएम के वोटों को वीवीपैट पर्चियों से मिलान किया जाएगा। इस कारण चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी हो सकती है। परिणाम देर शाम तक मिलने की संभावना है। चुनाव आयोग के अनुसार, डाक से प्राप्त मत-पत्रों की गणना पहले होगी और अंत में वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गिनती की जाएगी। गौर हो कि विपक्ष ने वीवीपैट पर्चियों की गिनती सबसे पहले करने की मांग की थी, लेकिन आयोग ने उनकी मांग ठुकरा दी है।

loading...