Breaking News
  • राजस्थान सरकार ने लागू किया सातवां वेतन आयोग
  • बोफोर्स: माइकल हर्शमेन के ख़ुलासों के बाद कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, भाजपा ने मांगा जवाब
  • प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगों ने दी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं
  • दीपावली के पावन पर्व पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार: आपके इन चहेतों की जा सकती है कुर्सी!

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करने वाली है। 2019 के आम चुनाव और बिहार में एनडीए सरकार के आने के बाद ही मंत्रिमंडल में विस्तार के साथ ही कुछ मंत्रियों की कुर्सी भी जाने वाली है। आगामी अगस्त में होने वाले मंत्रमंडल के विस्तार में इन मंत्रियों की कुर्सी पर बड़ा खतरा बना हुआ है।

मोदी कैबिनेट में बड़े फेरबदल की अटकलें लगनी शुरू हो गयी हैं। बिहार में NDA की सरकार आने के बाद मोदी सरकार अपने मंत्रमंडल में कोई बड़ा फेरबदल करने जा रही है। सूत्रों कि माने तो इसबार कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हो सकता है। इसके पीछे बताया जा रहा है 2019 के आम चुनाव को देखकर साथ ही 2017-2018 में होने वाले कई राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कई नये चेहरों को जगह दी जायेगी। वहीँ कुछ चहेते मंत्रियों की कुर्सी भी जा सकती है।

बिहार में एनडीए की सरकार आने के साथ ही कुछ वरिष्ठ सांसदों की मंत्री बनने की मंशा पर भी पानी फिर गया है, क्योंकि अब एनडीए कोटे के तहत जेडीयू को मंत्रिमंडल में जगह दी जायेगी। माना जा रहा है कि यह सरकार का साल 2019 के आम चुनाव से पहले का आखिरी विस्तार हो।

वहीँ इस फेरबदल में कुछ मंत्रिओं की कुर्सी पर भी संशय बना हुआ है, जिसमें  सूक्ष्म, लघु एवं मंझोले उद्योगों कलराज मिश्र को मंत्रिमंडल से हटाया जा सकता है। उम्र और परफोर्म देखकर मोदी मंत्रिमंडल से उन्हें बाहर किया जा सकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार की नजर 2017-2018 के बीच होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी है। ऐसे में उन राज्यों से भी कई लोगों को कैबिनेट में जगह दी जा सकती है।

बताया जा रहा है कि इस विस्तार में 4 मंत्रालयों पर फैसला लिया जा सकता है। जिसमें अरुण जेटली के पास अतिरिक्त रक्षा मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय स्मृति ईरानी के पास, शहरी विकास मंत्रालय जिसका अतिरिक्त प्रभार नरेंद्र सिंह तोमर और पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार डॉक्टर हर्षवर्धन के पास है। इन मंत्रालयों में से कई नए चेहरों को जिम्मेदारी सौपी जा सकती है। यह मोदी सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार आगामी 12 अगस्त से 21 अगस्त के बीच हो सकता है।

loading...