Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

मॉडर्नाइजेशन की दौर में मोदी 2.0, रेलवे के लिए PPP मॉडल तो महिलाओं के लिए ओवरड्राफ्ट

नोएडा : मॉडर्नाइजेशन युग की दौर में भारत अब आधुनिक समय की दौड़ में शामिल हो रहा है। जिसपर चलकर वह उन तमाम देशों के साथ कदम ताल करते हुए चलेगा, जो अभी इससे आगे है। क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को जो बज़ट पेश कर रहीं है, वो उन तमाम मुद्दों पर मोहर लगा रही है। अपने संबोधन के दौरान सीतारमण ने कहा कि हमारा लक्ष्य रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का है। हमारी सरकार का अगला बड़ा लक्ष्य जल रास्ते को बढ़ावा देना है। साथ ही वन नेशन, वन ग्रिड के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं, जिसका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है।

इसके बाद उन्होंने रेलवे का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार रेलवे में निजी भागेदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है। जिसके लिए सरकार PPP मॉडल को लागू करेगी। रेल ढांचे में विकास के लिए तकरीबन 50 लाख करोड़ रुपये के इंवेस्टमेंट की जरूरत है। महिलाओं पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है। इसके बाद उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी।

इस दौरान निर्मला ने अपने बजट में आने वाले दशक का लक्ष्य देश के सामने रखा। उन्होंने कहा कि हम मेक इन इंडिया के जरिए स्वदेशी की तरफ बढ़ रहे हैं। इसके अलावा हमारी सरकार देश को आधुनिक भी बना रही है। जिसमें 657 किमी. मेट्रो को चालू किया गया है, जबकि 300 किमी. नए मेट्रो प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली है। हमारा अगला लक्ष्य देश के अंदर ही जल मार्ग शुरू करने की है। हमारा मकसद इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ाना देना है। आज लाइसेंस और कोटा राज के दिन लद गए हैं।

बिजली पर वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 36 करोड़ LED बल्ब बांटे हैं, इसके जरिए देश का 18431 करोड़ रुपये सालाना बचता है। जिससे बचे हुए धनराशि को हम दूसरे योजना में निवेश कर सकते है।

loading...