Breaking News
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट में आज चार नए जजों को दिलाई शपथ

लोकसभा चुनाव 2019 का समापन, 7वें चरण में भी बंगाल टॉप पर

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के तहत सातवें चरण का मतदान भी संपन्न हो चुका है। इसी के साथ लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार का समापन हो चुका है। हालांकि चुनावी नतीजों के लिए 23 मई तक इंतजार करना होगा। सियासी महासमर के सातवें व अंतिम चरण में शाम 6 बजे तक करीब 60.21 प्रतिश मतदान हुए हैं।

अन्य छह चरणों की तरह सातवें चरण में पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में वोटिंग के दौरान व्याप्त हिंसा हुई। हालांकि इसके बाद भी बंगाल में इस चरण में भी सबसे अधिक 73.05 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसके अलावा बिहार में 49.92 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 66.18 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 69.38 प्रतिशत, पंजाब में 58.81 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 54.37 प्रतिशत, झारखंड में 70.5 प्रतिशत तो चंडीगढ़ में 63.57 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

लोकसभा चुनाव के तहत सातवे चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश में 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ के 1 सीटों पर मतदान कराए गए हैं। सातवें चरण में पटना साहिब से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा से है।

इसके अलावा बॉलीवुड से राजनीति में उतरे सनी देओल, पंजाब की गुरुदास पुर लोकसभा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।  जबकि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार इस बार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

loading...