Breaking News
  • जम्‍मू-कश्‍मीर: कुपवाड़ा के तंगधार में आतंकियों से मुठभेड़ में एक जवान शहीद
  • प्लास्टिक से बने तिरंगे का इस्तेमाल न करें- गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
  • हम विकास की सोचते हैं चुनाव की नहीं: पीएम मोदी

न तो मोदी की आंधी और न ही राहुल गांधी, कर्नाटक को मिल गए ‘H D’ सीएम!

नई दिल्ली: कांग्रेस शासित राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के तहत 12 मई को हुए वोटिंग से पहले और बाद में चुनावी चर्चा न सिर्फ कर्नाटक में बल्कि पूरे देश में चल रही है। वहीं जब चुनाव के नतीजे सामने आए और राज्य की नई सरकार का फैसाल हुआ तब तो मानों इस चर्चा में चार चांद लग गए।

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था क्योंकि राजनीति पंडितों के अनुसार इस चुनाव का बड़ा असर आगामी लोकसभा चुनाव पर पड़ने वाला है। लिहाज चुनाव से पहले लोगों के और खास कर मीडिया के मन में ऐसे सवाल हिचकोले मार रहे कि, कर्नाट का किंग कौन होगा?

कुछ मीडिया चैनल्स ने तो ऐसे सवाल भी किए कि कर्नाटक में मोदी की आंधी या फिर राहुल गांधी! लेकिन जब चुनाव के बाद इस सवाल के जवाब की बारी आई तो लोग अपने ही सवालों में उलझ कर रह गए। क्योंकि यहां सब कुछ होकर भी कुछ कुछ नही हुआ! राज्य में बीजेपी की आंधी तो चली लेकिन सरकार बनाने में नाकाम रही।

कर्नाटक से बड़ी खबर, पहले दूसरे की नहीं तीसरे नंबर की सरकार में पूर्व PM के बेटे बनेंगे CM, जाने कैसे हुआ ये सब...

वहीं कांग्रेस पार्टी सत्ता से बेदखल भी हो गई लेकिन पिछले दरवाजे से फिर से सच्ता में घुस गई। चुनाव परिणाम की बात करें तो राज्य में 100 से अधिक सीटे जीत कर बीजेपी पहले नंबर की पार्टी रही, जबकि 78 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर की और 37 सीटों के साथ जनता दल (सेक्युलर) तीसरे नंबर की पार्टी रही।

वाराणसी में भयंकर हादसा, निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिरा- कई लोगों की मौत!

ऐसे में अगर कर्नाटक की नई सरकार की गठन की बात करें तो यहां बहुमत की सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत होती है, जो किसी भी एक पार्टी के पास नहीं है, लिहाजा यहा सत्ता में आने के लिए दूसरे नंबर की कांग्रेस ने अपना समर्थन तीसरे नंबर के JDS को दे दी जिसका परिणान है कि राज्य में तीसरे नंबर की पार्टी JDS के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो रही है।

कर्नाटक की नई सरकार में राज्य के सीएम होगे एच.डी. कुमारस्वामी। अब अगर राज्य के नए सीएम की बात करें तो H D कुमारस्वामी देश के पूर्व प्रधामंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं जो पहली बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन रहे हैं। कुमारस्वामी के सीएम उम्मीदवार होने का ऐलान करते हुए जेडीएस प्रवक्ता दानिश अली ने कहा कि यह साफ है कि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ही होंगे।

योगी की सुरक्षा में भयंकर चूक, हेलीपैड पर हेलीकप्टर उतारने से पायलट ने किया इनकार!

loading...