Breaking News
  • दिवाली तक कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें- सूत्र
  • रोहिंग्या और रखाइन में शांति की पूरी कोशिश की- म्यंमार की सर्वोच्च नेता आंग सान सू
  • गुरूग्राम: सुरक्षा कारणों से फिर से बंद हुआ रेयान स्कूल, अब 25 सितंबर को खुलेगा
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा का 72वां सत्र मंगलवार से- शनिवार को विदेश मंत्री स्वराज का संबोधन

मुसीबत में पड़ा चीन, जापान ने भी दिया भारत को इस मुद्दे पर साथ

नई दिल्ली: जापान एक पीएम शिंजो आबे बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुँच रहे हैं। वह यहाँ देश के पीएम नरेन्द्र मोदी समेत कई नेताओं से मुलाकात करेंगे। चीन के साथ बढ़े तनाव को देखते हुए जापानी पीएम की यह यात्रा कई मायनों में भारत के लिए ख़ास मानी जा रही।  

बतादें कि भारत के करीबे दोस्त जापान के पीएम शिंजो आबे बुधवार से दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। आबे की के पहुँचने पर पीएम नरेन्द्र मोदी उका स्वागत करेंगे। साथ ही इस यात्रा के दौरान आबे और मोदी गुजरात के गांधीनगर में 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। गुजरात में होने वाला यह मोदी और आबे के बीच चौथा वार्षिक शिखर सम्मेलन है।

सीएम योगी आदित्यनाथ आज देंगे अपने पद से इस्तीफा!

विदेश मंत्रालय द्वारा जानकारी में बताया गया है कि दोनों नेता अपनी ‘विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी’ की रूपरेखा के तहत भारत एवं जापान के बीच बहुआयामी सहयोग में हाल में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और भविष्य की अपनी दिशा तय करेंगे।

अब तक अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं किया तो- जान ले सबसे बड़ा नुकसान

माना जाता है कि चीन के साथ दक्षिण सागर में विवाद और उत्तर कोरिया द्वारा किये गये परमाणु परीक्षण के लिहाज से जापानी पीएम शिंजो आबे की यह यात्रा अहम् मानी जा रही है। वहीँ आपको मालूम हो कि भारत चीन का डोकलाम को लेकर विवाद हाल ही में ख़त्म हुआ है।  

यह भी देखें-

loading...