Breaking News
  • बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई
  • कट्टरता के खिलाफ भारत मजबूत कार्रवाई कर रहा है: सेना प्रमुख बिपिन रावत
  • कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर होंगी रवाना

भारत-चीन विवाद: निकल गयी चीन की हेकड़ी, भारत की करनी पड़ी इस काम को लेकर सराहना

नई दिल्ली: सिक्किम में भारत-चीन के बीच लगातार बढ़ते विवाद के बीच आज चीन के राष्ट्रपति का रुख भारत के प्रति बहुत ही बदला हुआ देखा गया। चीन ने ब्रिक्स सम्मेलन में भारत के अतान्क्वाडा के प्रति उठाये जा रहे क़दमों की जमकर तारीफ़ की। चीन ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के प्रयासों पर तारीफ कर दोनों देशों के बीच बनीं दूरियों की खाई को पाटने की पहली कोशिश की हुयी है।   

पिछले कई दिनों से भारत चीन के बीच सब कुछ सामान्य नही चल रहा है। सिक्किम बॉर्डर पर चीनी सैनिकों की दादागिरी की खबरे आने के बाद से ही दोनों देशों में जुबानी जंग जारी है। सीमा पर दोनों देशों की सेनायें एक दुसरे के सामने डटी हैं। साथ ही दोनों देशों के बीच जमकर बयानबाजी हो रही है। हालात यहाँ तक आ गये हैं चीन भारत को 1962 के युद्ध की हार से कुछ सीख लेने की सलाह दे रहा है, वहीँ इस पर भारत के रक्षामंत्री ने भी चीन को करारा जवाब देते हुए कह कि अब 1962 का भारत नहीं रहा हैं।

आतंकवाद पर कांग्रेस नेता का शर्मनाक बयान कहा सत्ता में होता तो आतंकियों को ज़िंदा रखता!​

सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच ऐसे ही घमासान जारी है। ऐसे में जर्मनी में होने वाले ब्रिक्स देशों के G-20 शिखर सम्मलेन पर सभी की निगाहें टिकी हुयी थीं, जहाँ दोनों देशों के प्रमुख सहित 20 देशों के राष्ट्र प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं। शुक्रवार को शिखर सम्मलेन का आगाज हो गया है आज के शिखर सम्मलेन की अध्यक्षता भारत ने करते हुए आतंकवाद पर दुनिया को चिंताओं से अवगत कराया, वहीँ पीएम नरेन्द्र मोदी के संबोधन के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने भारत की सराहना कर सभी को चौंका दिया।

Video: शाहरुख खान बने स्‍पाइडरमैन !

चीन ने आतंकवाद पर भारत के प्रयासों की जमकर तारीफ की। सिक्किम सीमा विवाद और जारी उकसाने वाली बयानबाजी से इतर ब्रिक्स में चीन ने भारत की सराहना कर भारत को साधने की कोशिश की। माना जा रहा है की चीन के साथ बढ़ते गतिरोध में भारत के साथ साथ चीन को ज्यादा नुकसान होने वाला है।

किरण को तलाक देकर क्या अपनी बेटी से शादी करने वाले है आमिर खान?​

सिक्किम बॉर्डर टेंशन: आतंकवाद पर चीन ने भारत के प्रयासों को सराहा, पीएम मोदी ने दी बधाई!

भारत चीन के बीच जारी विवाद का अगर समाधान नहीं निकाला गया तो इसका बड़ा खामियाजा चीन को भुगतना होगा। ऐसे में चीन के राष्ट्रपति द्वारा भारत के की सरहाना करना कोई नई बात नहीं है। हालाँकि चीनी राष्ट्रपति ने सीमा विवाद पर कुछ नहीं बोला है। भारत और चीन की सेना अभी भी सिक्किम बॉर्डर पर एक दूसरे के सामने टिकी हुई हैं।        

loading...