Breaking News
  • 18वां कारगिल विजय दिवस आज- शहीद सैनिकों को नमन कर रहा है देश
  • फसल बीमा से जुडी कम्पनियाँ नुकसान का फ़ौरन आंकलन करें- मोदी
  • पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद कोया को कर्नाटक कोर्ट से 7 साल की सजा
  • भारत-श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच गाले में आज रंगना हेराथ संभालेंगे कप्तानी, चांदीमल बाहर
  • बाढ़ प्रभावित गुजरात में हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम ने किया 500 करोड़ का ऐलान
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का चीन दौरा- BRICS देशों की बैठक में लेंगे हिस्सा

3 मिनट में जाने मोदी के इजरायल दौरे की बड़ी बातें


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे इस क्रम में दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय वार्ता में 7 महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष, कृषि और जल प्रबंधन के क्षेत्रों में सहयोग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है। ऐसे आज आपके सामने पीएम मोदी के इजरायल दौरे से जुड़ी कुछ अहम बाते बताने जा रहे हैं।

भारत-इजरायल के बीच 7 समझौतों से बदलेगी दुनिया की तस्वीर !

  1. पीएम मोदी के इजरायल की राजधानी तेल अवीव पहुंचने पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गले लग कर स्वागत किया।
  2. तेल अवीव में एयरपोर्ट के पास ही मोदी के स्वागत के लिए मंच सजाया गया, जहां प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मोदी को हिंदी में स्वागत किया। ‘’आपका स्वागत है मेरे दोस्त’’
  3. एयरपोर्ट के बाद प्रधानमंत्री मोदी एग्रीकल्चर फार्म देखने गए, जहां इजरायल ने अपने एक खास पूल को मोदी का नाम दिया, यानी अब वह फूल ‘मोदी फूल’ के नाम से जाना जाएगा।
  4. पीएम मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति रूवन रिवलिन से मुलाकात की, मुलाकात के दौरान रूवन रिवलिन ने कहा अपने भारत यात्रा को कभी नहीं भूल सकता।
  5. दोनो देशों के बीच और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, जिसमें आतंकवाद के खिलाफ एक साथ मिलकर लड़ने पर सहमति बनी, दोनों देशों के बीच 7 समझौते हुए।
  6. इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी की योग को लेकर पहल की भी तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया।
  7. पीएम मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू को ऐतिहासिक अवशेषों के दो सेटों के प्रतिरूप भेंट किए, जिसे केरल से ले जाया गया था। ये सेट भारत में यूहदी धर्म के लंबे इतिहास से जुड़े अवशेष हैं।
  8. पीएम मोदी ने नेतन्याहू को दक्षिण भारतीय सजावट की पुष्प आभूषण शैली में बना, सोने की परत चढ़ा हुए एक धातु का मुकुट भेंट किया।
  9. पीएम मोदी ने नेतन्याहू को उनकी पत्नी के साथ भारत आने का न्योता दिया, जिसे उन्होंने स्विकार किया।
  10. पीएम मोदी इजरायल में मोशे नाम के एक बच्चे से भी मिले, यह बच्चा 2008 के मुंबई आतंकी हमले में बच गया था, जबकि इसके माता-पिता की मौत हो गई थी।
  11. ग्यारह साल के इस बच्चे ने मोदी से मिलने के बाद कहा ‘डियर मिस्टर मोदी आई लव यू एंड योर पीपल इन इंडिया’, इस दौरान पीएम ने मोशे को भी भारत आने का न्योता दिया।
  12. पीएम मोदी इजरायल-भारत के बीच विमान सेवा का ऐलान किया, मुंबई, दिल्ली से सीधे तेल अवीव के लिए जल्द ही विमान सेवा शुरु होगी।
  13. इजरायल में रहनेवाले भारतीय समुदाय के लिए पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि भारतीय समुदाय के जिन लोगों ने इजरायल में कम्पलसरी आर्मी सर्विस की है, उन्हें भी ओसीआई कार्ड मिलेगा।
  14. पीएम मोदी ने इजरायल में इंडियन कल्चरल सेंटर खोले जाने का भी ऐलान किया।

बचपन में जहां अपने पिता के साथ चाय बेचते थे मोदी- अब वो जगह बनेगा मॉडल

loading...