Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

देशभर में मनाई जा रही है बकरीद, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई, यह है खास रिवाज

नोएडा : देशभर में सावन के अंतिम सोमवारी को लेकर जहां एक तरफ हिन्दुओं में खुशी है वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम भी त्याग और बलिदान का त्योहार बकरीद को हर्षोल्लास के साथ मना रहे है। इस मौके पर मस्जिदों में सुबह से ही भारी तादाद में मुस्लिमों की संख्या उमड़ पड़ी है। लोग नमाज अदा करने के लिए अपने नजदीकी मस्जिदों में जा रहे है। बता दें कि बकरीद के दिन नमाज के साथ-साथ जानवरों की कुर्बानी भी दी जाती है, जिसके बाद इसे तीन हिस्सों में बांटा जाता है। एक हिस्सा गरीबों में, दूसरा दोस्तों में और तीसरा रिश्तेदारों के पास रखा जाता है। इस दिन बच्चे, बूढ़े से लेकर जवान तक सभी लोग मस्जिदों में पहुंचकर ईद की नमाज आदा करते है।

इद उल जुहा के इस शुभ मौके पर देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बधाई दी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहाल कि, ''ईद के मौके पर सभी देशवासियों विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं। ईद-उल-जुहा प्रेम, भाईचारे और मानव सेवा का प्रतीक है। आइए हम स्वयं को इन सार्वभौमिक जीवन मूल्यों के प्रति समर्पित करें जो हमारी संस्कृति की अमूल्य धरोहर है।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ईद के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में उन्होंने लिखा, ‘ईद के मौके पर सभी को शुभकामनाएं। मैं उम्मीद करता हूं कि ये हमारे समाज में खुशी और शांति को बढ़ाए। ईद मुबारक!’

इस शुभ मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देशवासियों को बधाई दी। ट्विटर कर उन्होंने, ''सभी को ईद मुबाकर'' की बधाई दी है। बधाई संदेश के साथ उन्होंने एक फोटो को भी ट्वीट किया है।

ईद के अवसर पर मोदी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नमाज अदा की। सोमवार सुबह नकवी कश्मीरी गेट के पंजा शरीफ दरगाह पहुंचे और दुआएं मांगी।

बता दें कि ईद के मौके पर पूरे देश में जश्न का माहौल है। लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाईयां दे रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद पहली बार लोग आजादी के माहौल में यानी इस धारा की अनुपस्थिति में मनाएंगे। जिसे लेकर वहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है, सुरक्षाकर्मियों को भी अलर्ट पर रखा गया है। जिससे किसी तरह की अनहोनी से बचा जा सकें।

loading...