Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

पानी में तैर रहा ‘आधा हिंदुस्तान’, नहीं टला है बाढ़ का खतरा

नोएडा : जून के महीने में आसमान से आग जैसी तपीस बरस रही थी, तो अब दो महीने बाद अगस्त के महीने में आसमान से मौत की बारिश गरज-गरज कर बरस रही है। जो गांव के गांव, शहर के शहर और नगर के नगर को निगले जा रही है। आधे से आधा हिंदुस्तान बाढ़ की चपेट में है और बाढ़ का ये तबाही भरा मंजर पार्ट टू है।

विकराल बाढ़ की ये तस्वीरें चंद रोज पहले की है, जब कुदरत का कहर बिहार और असम समेत कई राज्यों में मौत बनकर बरस रहा था। नदी का पानी बीचों बीच बने मंदिर की चोटी पर नारायण का चरण स्पर्श की मुद्रा में था तो भक्तों का हाल मत पूछिए। ऊपर वाले और नीचे वाले की सियासी चक्र में हालत बद से बदतर हो गए, लोगों की जिंदगिया पानी में तैर रही थी और सरकारी तंत्र बाढ़ के इसी धार में प्रवाहित हो रहा था।

महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में बाढ़ और बारिश का चौतरफा हमला अभी थमा भी नहीं की मौसम विभाग ने प्राण सूखा देने वाली जानकारी दी है। मौसम विभाग ने ओडिशा में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यहीं नहीं दक्षिण बंगाल में अगले 48 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। भारी बारिश से हुए जलभराव के कारण पश्चिम रेलवे ने 14 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। पश्चिम रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 19 अगस्‍त को एक, 15 अगस्‍त को आठ, 16 अगस्‍त को पांच और 17 अगस्‍त को तीन ट्रेनें रद्द रहेंगी। वहीं पांच ट्रेनों को अगले आदेश तक रद किया गया है

पहले से भारी बारिश की मार झेल रहे केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में राहत एवं बचाव का काम जारी रहने के बीच मरने वालों की संख्या 200 हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि, 12 लाख से ज्यादा लोग अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। कर्नाटक में 70 जिलों की 80 तहसीले बाढ़ से प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में मरने वालों की संख्या 43 हो गई है और 4.48 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिया गया है। राज्य में 761 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

loading...