Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के एक दिवसीय यात्रा पर
  • अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास रद्द
  • जम्मू-कश्मीर: सेना ने 22 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार की
  • JK: PDP के साथ गठबंधन टूटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP की रैली

माल्या से भी ज्यादा पैसा लेकर भारत से भागा डायमंड कारोबारी- जाने PNB घोटाले की पूरी पड़ताल, क्या होगा असर!

मुंबई: देश का हजारों करोड़ लेकर फरार हुए शराब कारोबारी भारत आएगा भी या नहीं इस सवाल का कोई ठोस जवाब ‘भारत सरकार’ के पास भी नहीं है। तो वहीं एक बार फिर से करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। देश की दूसरी बड़ी सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब 11,400 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी के मामले में पूरे देश में हड़कंप मच दिया है।

रिश्ते में मामा-भांजे लगने वाले नीरव मोदी और मेहुल के खाते को बैंक ने फ्रॉड घोषित कर दिया हैं। बैंक द्वारा इन दोनों के खिलाफ सीबीआई से इस धोखाधड़ी की शिकायत कर जांच का आग्रह किए जाने के बाद सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है। जानकारी के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमारी भी की है। इस क्रम में खबर है कि ईडी ने सूरत में तीन, मुंबई में 4 और दिल्ली में दो ठिकानों पर छापेमारी की है।

नया खुलासा: पूरे भारत का खर्च उठा सकता है यह एक परिवार- जाने दुनिया के अन्य अमीरों का हाल!

बता दें कि, 48 साल के नीरव मोदी ने धोखाधड़ी कर मुंबई की एक शाखा से साख पत्र हासिल किए और र्विदेशों में अन्य भारतीय बैंकों से क्रेडिट हासिल कर ली थी। इस मामले में बैंक ने अपने 10 अफसरों को सस्पेंड भी किया है। नीरव मोदी की खास बात यह है कि इसके हीरे जड़ित आभूषण विश्वभर की सेलेब्रिटीज में लोकप्रिय हैं।

जाने कौन है नीरव मोदी और मेहुल चौकसी- किया माल्या से भी बड़ा घोटाला, खतरे में 11,500 करोड़!

नीरव के डिजाइनर ज्वेलरी बूटीक लंदन, न्यूयॉर्क, लास वेगास, हवाई, सिंगापुर, बीजिंग और मकाऊ में भी मशहूर हैं। भारत में उनके स्टोर दिल्ली और मुंबई में हैं। बताया जा रहा है कि धोखाधड़ी के इस मामले में सीबीआई नीरव मोदी के खिलाफ नई एफआईआर भी दर्ज कर सकती है। खबरों के अनुसार, सीबीआई अफसरों ने बताया कि मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक की ओर से दो शिकायतें मिलीं। इनमें 11,400 करोड़ रुपए (1.77 अरब डॉलर) के धोखाधड़ी करनें का आरोप है।

सलमान खान के दोस्त को राहत नहीं- फिर चर्चा में आया जिया खान का आत्महत्या!

वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि, इस मामलें पर जल्दी कदम उठाते हुए सीबीआई व ईडी को यह केस सौंप दिया है, ताकि जल्द से जल्द किसी अंजाम तक पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि सरकारी बैंक की मुंबई स्थित एक शाखा से कुछ चुनिंदा खाताधारकों ने यह अवैध व धोखाधड़ी का लेन-देन किया है। जिसके आधार पर ही इन ग्राहकों को अन्य बैंकों ने विदेशों में पैसा उपलब्ध कराया है। 

विदेशी बैंकों पर भी पड़ सकता है असर

जानकारी के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी इस शिकायत में दूसरी बैंकों के नामों का उल्लेख नहीं किया है। लेकिन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक ने इन ग्राहकों को पीएनबी द्वारा जारी लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग्स (एलओयू) के आधार पर क्रेडिट मुहैया करा दी। एलओयू एक बैंक शाखा द्वारा दूसरे बैंक की शाखा को जारी किया जाता है। इसके दम पर विदेशी शाखाएं खरीददार को क्रेडिट की सुविधा उपलब्ध करा देती हैं। धोखाधड़ी के इस मामले में विदेशों में स्थित बैंक शाखाएं भी जांच के घेरे में आ सकती हैं।

तीन ज्वेलर्स भी जांच के घेरे में

नीरव मोदी के अलावा इस धोखाधड़ी में तीन अन्य ज्वेलर्स- गीताजंलि, गिन्नी और नक्षत्र भी सीबीआई व ईडी की जांच के घेरे में हैं। खबरों के अनुसार, सरकारी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन ज्वेलरों ने विभिन्न बैंकों से तालमेल कर पैसों का लेन-देन किया है। लेकिन अभी इन कंपनियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

पीएनबी का शेयर नीचे गिरा

पंजाब नेशनल बैंक ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को भी इस धोखाधड़ी व अवैध लेन-देन की सूचना दे दी है। बता दें कि, यह घोटाला उजागर होने के बाद बुधवार को बीएसई में पीएनबी का शेयर 9.8 फीसदी टूटकर मात्र 145.80 रुपये का रह गया है।

धोखाधड़ी में सीबीआई के बाद ईडी ने दर्ज किया केस

सीबीआई ने नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल व मेहुल चौकसी के खिलाफ 16 जनवरी को 280.7 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था। सीबीआई की एफआईआर के आधार पर बुधवार को ईडी ने भी मोदी व इससे जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

बलावुड की एक्ट्रेस भी है नीरव की ग्राहक

उनके ग्राहकों में दुनिया के जाने-माने लोग शामिल हैं, जिनमें केट विंस्लेट, रोजी हंटिंगटन-व्हाटली, नाओमी वॉट्स, कोको रोशा, लीजा हेडन और एश्वर्या राय जैसे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय एक्ट्रेस भी शामिल हैं।

loading...