Breaking News
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई metrorailpolicy को मंजूरी दी
  • मध्यप्रदेश: स्थानीय निकाय चुनाव में BJP की जीत
  • केरल के कथित धर्मांतरण मामले की जांच NIA के हवाले: सुप्रीम कोर्ट
  • दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में फैला स्वाइन फ्लू- अबतक 600 लोगों की मौत
  • सिंचाई परियोजनाओं के लिए 9,020 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि मंजूर
  • अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

गुजरात क्रॉस वोटिंग मामला: निर्वाचन आयोग पहुंचा राज्यसभा चुनाव

अहमदाबाद: मंगलवार को गुजरात राज्यसभा की तीन सीटों के लिया हुआ मतदान संपन्न हो चुका है, लेकिन मतगणना कानूनी विवादों के चलते रोक दी गयी है। गुजरात कांग्रेस के दो विधायकों ने क्रॉस वोटिंग करते हुए बीजेपी उम्मीदवार को मत दिया है। जिनके मत दो अवैध घोषित करने के लिए कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग की शरण ली है। वहीँ अब बीजेपी के वरिष्ठ मंत्री भी आयोग पहुंचे हुए हैं।

गुजरात में राज्यसभा सीटों पर हुआ मतदान खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। मतदान के बाद शुरू हुई मतगणना के बाद से ही विवाद गरमाया हुआ है। खबर है कि गुजरात राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना रोक दी गई है। यहं कांग्रेस ने विधायकों के क्रॉस वोटिंग का मामला निर्वाचन आयोग में उठा दिया है। जिसके बाद मतगणना रोक दी गयी है। कांग्रेस ने अपने दो विधायकों द्वारा विरोधी गुट के प्रत्याशी को मत देने और अपने मतपत्र प्रदर्शित करने को लेकर उनके वोट अवैध मानने के लिए निर्वाचन आयोग का दरवाजा खटखटाया हुआ है।

गुजरात राज्यसभा की मतदान में कांग्रेस के दो बागी विधायकों -राघवजी पटेल और भोलाभाई पटेल- ने मतदान के बाद अपने मतपत्र बीजेपी के निर्वाचन एजेंट और साथी विधायक को दिखाया, जिसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने चुनौती दी है। जिसके बाद से ही मतगणना को रोका गया है। पूरे मामले की वीडिओ रिकार्डिंग निर्वाचन आयोग को भेजी गयी है। वहीँ दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हो रही है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

सभी ने राज्यसभा चुनाव पर आपात चर्चा की है। वहीँ कांग्रेस के निर्वाचन आयोग जाने के साथ ही बीजेपी के केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण और रविशंकर प्रसाद चुनाव आयोग पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि इस पर घमासान हो सकता है। हालांकि अभी तक आयोग की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है, मतगणना अभी भी रुकी हुई है।

बतादें कि गुजरात राज्यसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत उम्मीदवार हैं। वहीँ कांग्रेस के इकलौते उम्मीदवार अहमद पटेल हैं। मंगलवार को हुई वोटिंग में दो MLA ने क्रॉस वोटिंग करके कांग्रेस का खेल बिगाड़ दिया है। वहीँ इससे पूर्व शंकर सिंह वाघेला, सहित करीब छह से ज्यादा विधायक पार्टी से टूट चुके हैं।  

loading...

Subscribe to our Channel