Breaking News
  • राजस्थान सरकार ने लागू किया सातवां वेतन आयोग
  • बोफोर्स: माइकल हर्शमेन के ख़ुलासों के बाद कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, भाजपा ने मांगा जवाब
  • प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगों ने दी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं
  • दीपावली के पावन पर्व पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं

मोदी-महबूबा मुलाकात: 35A और 370 में कोई बदलाव नहीं!

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ़्ती ने यहाँ देश के पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद सीएम मुफ़्ती ने कहा जम्मू कश्मीर की गठ्बंधित सरकार 35A ओर 370 पर कोई बदलाव नहीं करने वाली है। साथ ही माना जा रहा है कि महबूबा ने पीएम मोदी से इस पर अपना रुख स्पस्ट करने को कहा था। हाल ही में अभी सुप्रीम कोर्ट (एससी) में 35A को चुनौती दी गयी है।

बतादें कि जम्मू कश्मीर में विशेष राज्य दर्जा के खिलाफ एससी में दायर याचिका के बीच राज्य की सीएम महबूबा मुफ़्ती ने पीएम नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में मुलालत की है। दोनों नेताओं की मुलाकात 35A ओर धारा 370 पर चर्चा की गयी। चर्चा के बाद सीएम महबूबा ने मीडिया को बताया कि जम्मू कश्मीर की बीजेपी ओर पीडीपी गठ्बंधित सरकार इस में कोई बदलाव नहीं करने वाली है।

उन्होंने कहा कि हमारी गठ्बंधित सरकार का यही एजेंडा है। वहीँ ज्ञात हो कि हाल ही में जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को एक दिल्ली के एनजीओ ने एससी में चुनौती देने वाली याचिका के दायर की है।

इस अनुच्छेद में दिए गए प्रावधान में जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को छोड़कर देश के सभी नागरिकों को जम्मू एवं कश्मीर में अचल संपत्ति खरीदने, सरकारी नौकरी हासिल करने और राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ लेने से प्रतिबंधित किया गया है। ऐसे में याचिका पे एससी केंद्र से जवाब तलब कर सकता है।

मालूम हो कि जम्मू कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी की गठ्बंधित सरकार है, वहीँ बीजेपी और आरएसएस 370 सहित जेके के विशेष राज्य के दर्जे की खिलाफत करते आये हैं। ऐसे में केंद्र ओर राज्य में आगे आने वाले समय में टकराव की स्थित भी देखने को मिल सकती है।  

loading...