Breaking News
  • MSG कंपनी के सीईओ सीपी अरोड़ा गिरफ्तार, हनीप्रीत को फरार करने का आरोप
  • नोटबंदी की बदौलत 2 लाख से ज्यादा फ़र्ज़ी कंपनियां हुई बंद: पीएम
  • राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का लोकार्पण
  • स्पेन,पुर्तगाल में लगी आग से 35 लोग मारे गए, स्थिति अभी भी भयावह

खुलासा: चीन कर रहा है भारत पर हमले की तैयारी!

नई दिल्ली: भारत चीन का डोकलाम पर बना विवाद अब सैन्य संघर्ष में तब्दील हो सकता है। चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन डोकलाम से भारत की सेना को खदेड़ने के लिए छोटे स्तर पर सैन्य कार्रवाई को अंजाम दे सकता है। चीन लागातर भारत को धमकी देकर सेना को पीछे हटाने की कोशिश में लगा हुआ है।

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स में एक लेख में कहा गया है कि भारतीय सैनिकों को डोकलाम से ‘दो हफ्तों के भीतर’ ही ‘निकालने के लिए चीन ‘एक छोटे स्तर का सैन्य अभियान’ चला सकता है। सिक्किम सीमा पर भारत और चीन के बीच डोकलाम क्षेत्र में सडक बनाने को लेकर विवाद बना हुआ है। चीनी सेना यहाँ अपनी जमीन बताकत सड़क का निर्माण कर रही है। वहीँ इस पर भारतीय सेना ने आपत्ति जाते हुए सड़क निर्माण को रुकवा दिया है। जिसपर दोनों देशों के बीच 16 जून से तनातनी बनी ही है।

अभी तक दोनों देशों की ओर से जुबानी बयानवाजी की जा रही थी लेकिन अब खबरें आ रहीं है कि चीन भारतीय सेना को डोकलाम से वापस करने के लिए सैन्य अभियान चला सकती है। वहीँ यह खबर भारत के लिए चिंता का सबब बन सकती है। शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज में इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशन्स के शोधार्थी हू झियोंग के हवाले से ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीन डोकलाम में अपने और भारत के बीच सैन्य गतिरोध को लंबा नहीं खिंचने देगा।

भारतीय सैनिकों को दो हफ्तों के भीतर निकाल बाहर करने के लिए एक छोटे स्तर का सैन्य अभियान चला सकता है। इस लेख के बाद भारत की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी है। वहीँ भारत भी सीमा पर अपनी ताकत में लगातार इजाफा कर रहा है। भारत ने भी इसबार कड़ा रुख अपनाया हुआ है, जिससे चीन चिढ़ा है। वह लगातार सेना की धमकी देकर भारत को डराना चाहता है। 

loading...