Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

2014 से भी बड़ी जीत की ओर NDA, बीजेपी अपने दम पर बना रही है सरकार

नई दिल्ली: तमाम बात-विवाद के बीच गुरुवार 23 मई सुबह आठ बजे से लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोटों की गिनती जारी है।  अब तक मिली जानकारी के अनुसार एनडीए को बड़ी बढ़त मिल रही है। 542 सीटों पर आए रूझान में एनडीए के उम्मीदवार 338 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि यूपीए के उम्मीदवार 102 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं अन्य के खाते में भी 102 सीटें दिख रही है।

इस आकड़े के लिहाज से देखा जाए तो देश में एक बार फिर मोदी सरकार की बंपर वापसी हो रही है। न सिर्फ वापसी बल्कि एनडीए 2014 से भी बड़ी जीत दर्ज करने वाली है। गौर हो कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और नरेंद्र मोदी ने पहले ही 300 के अधिक सीटें जीतने का दावा करते रहे हैं। और वे अपने दावे पर खरे उतरते दिख रहे हैं। 542 सीटों पर आए रूझान में 284 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। जबकि ये आकड़ा हर पल बढ़ता ही जा रहा है।

साल 2014 के चुनाव में बीजेपी ने अकले 282 सीटें जीती थी। जो बहुमत से आकड़े 272+ से 10 सीटें अधिक थी। हालांकि इसके बाद भी बीजेपी ने एनडीए में शामिल सभी साथियों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। वहीं इस बार 2019 चुनाव में भी बीजेपी 300 से अधिक सीटें जीतती दिख रही है। हालांकि ये आकड़े रूझान के अनुसार है, वास्तविक परिणाम मं उतार-चढ़ाव की पूरी संभावना है। लेकिन रुझानों के अनुसार यह तय हो चुका है कि देश भी मोदी की वापसी हो रही है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, वाराणसी सीट से नरेंद्र मोदी आगे चल रहे है, गुजरात के गांधीनगर सीट से अमित शाह 1 लाख से भी अधिक वोटों से आगे चल रहे है, रायबरेली से सोनिया गांधी आगे चल रही हैं, अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा आगे चल रही हैं, बेगूसराय से बीजेपी उम्मीदवार गिरीराज सिंह आगे चल रहे है, जबकि कन्हैया कुमार दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। बंगाल के आसनसोल सीट से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं। रामपुर से जयाप्रदा पीछे चल रही है, उनके खिलाफ आजाम खान आगे चल रहे हैं।

बता दे कि भारतीय संसद में लोकसभा की कुल 543 सीटे हैं, लेकिन चुनाव 542 सीटों पर ही हुई है। एक सीट तमिलनाडु के वेल्लोर संसदीय क्षेत्र में वोटिंग से महज दो दिन पहले आयकर विभाग ने डीएमके के एक नेता के गोदाम से 10.48 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की थी। जिसके कारण इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया था।

loading...