Breaking News
  • वडोदरा के एक प्लांट में आग लगने से 3 की मौत
  • काबुल स्थित एक होटल में हुए आतंकी हमले में कम से कम पांच लोगों के मारे जाने की ख़बर
  • जम्मू-कश्मीर के मेंढर में पाक द्वारा गोलीबारी में एक जवान शहीद
  • झारखंड के दुमका में सड़क हादसा- 8 की मौत
  • दिल्ली के बवाना में भयंकर आग-17 की मौत

उपराष्ट्रपति चुनाव: पीएम नरेंद्र मोदी ने इन्हें चुना है उम्मीदवार?

नई दिल्ली: सोमवार को देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गयी है। मीडिया सूत्रों की माने तो उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी ने और पीएम मोदी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए इस बड़े नेता को चुना है।

सोमवार को शाम को 5 बजते ही राष्ट्रपति पद के लिए मतदान खत्म हो गया है। यहाँ राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया गया था। दोनों की हार-जीत फैसला अब 20 जुलाई को आयेगा। वहीँ राष्ट्रपति चुनाव सम्पन्न होते ही देश में उपराष्ट्रपति चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गयी है। ख़बरों की माने तो राष्ट्रपति चुनाव के संपन्न होने के साथ ही बीजेपी ने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए बीजेपी ने वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को चेहरा बनाया जा सकता है।

हाल ही में पार्टी किसी दक्षिण भारतीय को अपना उम्मीदवार बनाने के मूड में थी। वहीँ पूरे मामले पर उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर वेंकैया नायडू ने कहा कि मुझे अभी टीवी के जरिए ऐसी खबरें मिली हैं। मैंने सुना है कि जो घटक दल हैं वो प्रधानमंत्री की पसंद का समर्थन करेंगे।

शाम को पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक है, उसके बाद पता चल जाएगा। वहीँ कहा जा रहा है पीएम नरेन्द्र मोदी ने वेंकैया नायडू के नाम को आगे बढाया है। सूत्रों के मुताबिक खुद प्रधानमंत्री मोदी ने वैंकेया नायडू को फोन कहा कि वो नहीं चाहते हैं कि उनकी कैबिनेट का कोई साथी दूसरी जगह पर जाए, लेकिन कभी-कभी ऐसे फैसले करने पड़ते हैं।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने इस पर आखिरी फैसला लेने का अधिकार वैंकेया नायडू पर ही छोड़ दिया। वहीँ कहा जा रहा है कि वेंकैया के नाम को लेकर एनडीए के सभी दल साथ आते भी दिख रहे हैं।

मालूम हो कि विपक्ष की ओर से उपराष्ट्रपति चुनाव में महात्मा गाँधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार बनाया हुआ है। विपक्ष उपराष्ट्रपति को लकार आम सहमती से उम्मीदवार उतारने की बात कर रहा था, लेकिन राष्ट्रपति उम्मीदवार की तरह ही उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार पर भी सहमति बनती नहीं दिख रही है। 

loading...