Breaking News
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई metrorailpolicy को मंजूरी दी
  • मध्यप्रदेश: स्थानीय निकाय चुनाव में BJP की जीत
  • केरल के कथित धर्मांतरण मामले की जांच NIA के हवाले: सुप्रीम कोर्ट
  • दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में फैला स्वाइन फ्लू- अबतक 600 लोगों की मौत
  • सिंचाई परियोजनाओं के लिए 9,020 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि मंजूर
  • अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

भारत-चीन विवाद: धर्मगुरु दलाई लामा ने दिया बड़ा बयान!

नई दिल्ली: भारतीय लोकतंत्र की तारीफ़ करते हुए तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को कहा कि भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद का हल ‘हिंदी-चीनी भाई भाई’ की विचारधारा से ही निकल सकता है। दलाई लामा इस समय भारत आये हुए हैं। उन्होंने यह बातें एक कार्यक्रम में कहीं हैं।

भारत और चीन के बीच सिक्किम सीमा विवाद को लेकर जारी तनाव पर तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने दोनों देशों के बीच बने विवाद को सुलझाने के लिए कहा कि दोनों देश हिन्दी-चीनी भाई-भाई की भावना से इस डोकलाम मुद्दे का समाधान निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस विचारधारा से बड़े बड़े मुद्दे सुलझ सकते हैं, डोकलाम तो छोटी सी समस्या है। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा यहाँ आयोजित एडिटर्स गिल्ड के कार्यक्रम में हिस्सा लेने आये थे।

सिक्किम में डोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी विवाद के चलते तनाव बढ़ गया है। तिब्बत पर चीन के नियंत्रण के बाद से ही दलाई लामा भारत में रह रहे हैं। डोकलाम गतिरोध के अलावा दलाई लामा ने लोकतंत्र की बात करते हुए भारत की काफी तारीफ भी की। लामा ने भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती की तारीफ़ करते हुए कहा कि हमारा तिब्बती समाज भी लोकतंत्र की भावना में ही विश्वास करता है। उन्होंने कहा कि हम भी लोकतंत्र के समर्थक हैं, दलाई लामा ने उम्मीद जताई कि एक दिन चीन भी लोकतंत्र अपना लेगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जहाँ स्वतंत्र विचारों को रखने की इजाजत न हो वह वहां रहना पसंद नहीं करते हैं। दलाई लामा ने कहा कि आजादी का मतलब तिब्बती समाज समझता है। उन्होंने कहा कि भारत ने उन्हें अपना कर, यहाँ रहने की जगह दी। उन्होंने कहा कि वह यहाँ अपने विचार रख सकते हैं। माना जाता है कि उन्होंने आजादी और लोकतंत्र के नाम पर चीन को घेरने की कोशिश की है। हालाँकि दलाई लामा ने चीन का जिक्र नहीं किया था। 

loading...

Subscribe to our Channel