Breaking News
  • योग दिवस से पहले भारत सरकार ने लॉन्च किया 'माई लाइफ माई योगा' ब्लॉग कंपीटीशन
  • निजी अस्पतालों की ओर से ज्यादा फीस वसूलने पर SC ने कोरोना इलाज के लिए केंद्र से मांगी रिपोर्ट
  • देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 226770, 6348 मौतें, 109462 हुए ठीक
  • गर्भवती हथिनी की मौत से जुड़े मामले में पलक्कड़ में एक आरोपी गिरफ्तारः केरल वन मंत्री
  • पिछले 24 घंटे में तकरीबन 10 हजार नए कोरोना केस, मरीजों का आंकड़ा 2.26 लाख के पार

मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, अम्फान के बाद यह बढ़ा सकता है आपकी मुश्किलें

रिपोर्ट : ए.के.रंजन

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना कोहराम के बीच एकबार फिर मौसम विभाग ने बड़ी भविष्यवाणी की है, जिससे आम जन-जीवन और पेड़-पौधे के लिए खतरा बढ़ सकता है। इसलिए आप भरपूर मात्रा में पानी पीये। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए सोमवार तक गर्म हवाओंकी स्थिति का अनुमान लगाया है, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में ये स्थिति एक दिन कम रहेगी। विभाग ने यह भी कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में शनिवार तक गर्मी की लहर जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार की सुबह तक सुपर साइक्लोनिक तूफान अम्फान के कारण बना गहरा दबाव , उत्तरी बांग्लादेश और पड़ोस में कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो गया। चक्रवात ने पश्चिम बंगाल की राजधानी और अन्य स्थानों पर तबाही मचाई। इससे भारत और बांग्लादेश में कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई। अम्फान ने बुधवार को कोलकाता में भयंकर हवा और बारिश के साथ तटीय क्षेत्रों को डुबो दिया।

आईएमडी ने कहा कि, "इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर पड़ने की संभावना है।" शुक्रवार को, अपने सुबह के बुलेटिन में विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि असम और मेघालय पश्चिम असम में अधिकतर स्थान हल्की से मध्यम वर्षा देख सकते हैं वहीं अगले छह घंटों के दौरान मेघालय में कुछ अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में, अगले छह घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। विभाग ने यह भी कहा कि अगले छह घंटों के दौरान पश्चिमी असम और पश्चिमी मेघालय में हवा की गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी। विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और केरल और बिहार, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है।

आपको बता दें कि अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में तकरीबन 84 लोगों की मौत हो चुंकी है, जबकि कई लोग घायल है। वहीं कई क्षति भी हुए है। जिसे लेकर आज पीएम मोदी पश्चिम बंगाल दौरे पर है, जहां  वे हवाई सर्वेक्षण क साथ ही तूफान हुए नुकसान का आंकलन कर राहत भी दे सकते है।

loading...