Breaking News
  • भागलपुर: सरकारी खाते से राशि की अवैध निकासी मामले की CBI जांच, सीएम ने दिया निर्देश
  • आयकर विभाग ने लालू की बेटी मीसा भारती और उनके पति को पूछताछ के लिए बुलाया
  • उत्तर प्रदेश: 7,500 किसानों को सौंपा गया कर्ज माफी प्रमाण पत्र
  • स्पेन: बार्सिलोना आतंकी हमले में 13 की मौत, 2 संदिग्ध गिरफ्तार
  • तमिलनाडु: पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे. जयललिता की मौत की जांच के आदेश
  • जम्मू-कश्मीर: आतंकी फंडिंग के मामले में व्यापारी ज़हूर वताली गिरफ्तार

मोदी सरकार के स्वच्छता अभियान पर चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: केंद्र की सत्ता में आने के बाद से ही देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को लेकर बड़ा प्रयास किया है। पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान का भारतीय लोगों पर क्या प्रभाव पड़ा है और क्या पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता के प्रयास को लेकर लोगों की क्या राय है? इसपर आज लोकसभा में सरकार ने जवाब दिया है।

लाल किले के प्राचीर के स्वच्छता का सन्देश देने वाले और खुद झाडू उठाकर लोगों के लिए प्रेरणा बनने वाले पीएम नरेन्द्र मोदी की के स्वच्छता अभियान पर बड़ा खुलासा हुआ है। लोकसभा में आज सरकार ने एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए कहा कि देश के 80 फीसदी नागरिकों का मानना है कि स्वच्छ भारत अभियान शुरू होने के बाद उनके शहरों साफ-सफाई की स्थिति में पहले के मुकाबले सुधार हुआ है।

कहा गया है कि पीएम मोदी के स्वच्छता के प्रयासों को लोगों ने सराहा है हालांकि अभी भी फैली गन्दगी को लेकर लोगों में शिकायत है, इसके लिए उन्होंने नगर प्रशासन को जिम्मेदार माना है। साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गयी है। वहीँ देशभर में स्वच्छता को लेकर अलख जगाने वाले मोदी के स्वच्छता अभियान से लोगों में ख़ुशी है।

बुधवार को लोक सभा में आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने विभिन्न स्वच्छता मानदंडों पर शहरों की रैकिंग के लिए एक सर्वेक्षण कराया। सर्वेक्षण में शामिल 80 फीसदी लोगों ने का मानना है कि उनके शहरों में समग्र स्वच्छता का स्तर पहले की तुलना में बेहतर हुआ। लोगों ने माना है कि पीएम मोदी के प्रयासों के चलते लोगों में स्वच्छता को लेकर बड़ी जागरूकता आई है। बतादें कि इस होने वाले सर्वे में 404 शहरों के लोगों से राय ली गयी थी।

loading...

Subscribe to our Channel