Breaking News
  • निर्यातकों के लिए बड़ी सौगात, विदेशी मुद्रा में कर्ज़ उठाने की मिलेगी सुविधा
  • भारत और स्लोवेनिया के बीच निवेश, खेल, संस्कृति

तो सच साबित हुई वाजपेयी की ये बड़ी बात

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बंपर जीत के बाद सोशल मीडिया पर व्यंग से भरी मीम्स की बाढ़ आ चुकी है। बीजेपी की ऐतिहासिक जीत और कांग्रेस की डबल ऐतिहासिक हार पर लोगों की हंसी बंद होने का नाम नहीं ले रही। इस बीच सोशल मीडिया पर एक ऐसा मीम भी ट्रेंडिंग पर चल रहा है, जिसने कांग्रेस को भूले-विसरे दिनों की याद दिला दी।

हालांकि असल में ये मीम नहीं बल्कि भाजाप के संस्थापक सदस्य व पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का कथन है, जो उन्होंने अड़ियल विपक्ष से कुंठित होकर कहा था। दरअसल, 90 के दशक में वाजपेयी देश की कमान संभाल रहे थे। इसी बीच देश की सियासत में भूचाल आई और वाजपेयी सरकार में शामिल दिवंगत जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके ने अपना समर्थन वापस ले लिया था। जिसके कारण वाजपेयी की सरकार अल्पमत में आ गई।

क्योंकि सरकार अल्पमत में थी और विपक्ष ने बहुमत की चुनौती दी थी। जिसके कारण राष्ट्रपति ने सरकार को बहुमत साबित करने के लिए कहा, न चाहते हुए भी वाजपेयी सरकार को संसद में विश्वास प्रस्ताव रखना पड़ा और उनकी सरकार महज एक वोट से गिर गई। कहा जाता है कि इसी दौरान वाजपेयी ने संसद में विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा था कि  “मेरी बात गांठ बांध लें, आज हमारे कम सदस्य होने पर आप (कांग्रेस) हंस रहे हैं, लेकिन वो दिन आएगा जब पूरे भारत में हमारी सरकार होगी, उस दिन देश आप पर हंसेगा”। 

loading...