Breaking News
  • नहाय खाय के साथ प्रकृति और सूर्य की उपासना का पर्व छठ पूजा शुरू
  • लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर आज वायु सेना का पहला अभ्यास
  • चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने राष्ट्रपति XiJinping के अगले पांच सालों के कार्यकाल को सहमति दी
  • आज पूरा विश्व मना रहा है United Nations Day, प्रथम विश्वयुद्ध के बाद 1929 में हुआ था गठन

उपराष्ट्रपति चुनाव: क्या विपक्ष बना पाएगा ‘उम्मीदवार’ पर आम सहमति?

नई दिल्ली: मंगलवार को नई दिल्ली में एकबार फिर से सियासी दलों का जमघट लगने वाला है। यहाँ मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की अगुवाई में आज उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के मुद्दे पर बड़ी मंत्रणा होने वाली है। इस होने वाली बैठक में कई दलों के नेता शामिल होने वाले हैं।

राष्ट्रपति उम्मीदवार पर गच्चा खाने वाली कांग्रेस अब उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार पर आम सहमती बनाने की पुरजोर कोशिश में लगी हुई है। कांग्रेस की अध्यक्ष्यता में मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस सहित अन्य प्रमुख विपक्षी दल जुटने वाले हैं। इस बैठक में उपराष्ट्रपति के मुद्दे पर आम चर्चा होगी। कांग्रेस पहले ही कह चुकी है कि उपराष्ट्रपति उम्मीदवार आम सहमति का होगा। जिसको लेकर सभी विपक्षी दलों ने आज आम सहमती बनाने के लिए बैठक वाली है।

वहीं सत्ताधारी दल एनडीए 13 जुलाई को अपने उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार पर को फैसला ले सकता है। विपक्षी दल के सूत्रों ने दावा किया है कि अब तक अनौपचारिक चर्चा में भी किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है। यहां तक कि कांग्रेस भी अपना कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहती। संसदीय ग्रंथालय भवन में होने वाली इस बैठक में 18 विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है। इस बैठक में जेडीयू भी शामिल होगा, ज्ञात हो कि जेडीयू राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार को न समर्थन देकर एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान कर चुका है।

अमरनाथ आतंकी हमले के बाद जारी हुआ सबसे बड़ा अलर्ट, सीएम ने दी श्रद्दांजलि

वहीँ उपराष्ट्रपति के मुद्दे पर जेडीयू नेता नेकहा था कि वह विपक्ष के साथ रहेगा। हालाँकि यह तो समय ही बताएगा कि जेडीयू किस करवट बैठता है क्योंकि विपक्ष और जेडीयू के बीच अभी सब कुछ सही नहीं चल रहा है। महागठबंधन में पड़ी दरार का का खामियाजा कांग्रेस को उठाना पड़ सकता है।   

loading...