Breaking News
  • जम्मू-कश्मीर के पूछ में पाक सेना ने किया युद्ध विराम का उल्लंघन, भारतीय सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • देश भर में धूम-धाम से मनाया गया 71वां स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी का त्योहार
  • महाराष्ट्र में दही-हाथी संबंधित घटनाओं में दो मृत, 197 घायल
  • हिमाचल प्रदेश के चंबा में 3.5 की भूकंप के झटके

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का कार्यकाल पूरा- जाने शाह की उपलब्धियां

नई दिल्ली: केंद्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर अमित शाह ने अपना तीन सालों का कार्यकाल पूरा कर लिया। साल 2014 में अगस्त महीने में ही अमित शाह को बीजेपी की कमान सौंपी गई थी। शाह ने अपने कार्यकाल के दौरान 500 से भी रैली और समाभाओं में शामिल हुए और बीजेपी को देश की नहीं दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाया।

अमित शाह ने अपने कार्यकाल में काफी सभी धर्मों और जातिओं के बीजेपी के साथ जोड़ने में कामयाब रहे जिसका परिणाम है कि मौजूदा समय में देश के 13 ऐसे राज्य हैं जहां बीजेपी की सरकार तो पांच अन्य राज्यों में बीजेपी गठबंधन की सरकार है, जिसमें अब बिहार का नाम भी शामिल हो गया। तो वहीं इस क्रम में जम्मु-कश्मीर का नाम भी खास है, जहां बीजेपी और पीडीपी गठबंधन की सरकार है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए अमित शाह ने पीएम मोदी के चेहरे को सामने रख कर देश के सभी वर्गों के लोगों को अपने साथ जोड़ा और चुनावी सफलताओं को नए आयाम पर पहुंचाते हुए कई तरह के नए कीर्तिमान स्थापित किए। अपने कार्यकाल में शाह ने हर छोटे-बड़े चुनाव में बीजेपी को सफलता दिलाई। तीन सालों के कार्यकाल के दौरान बीजेपी पर कई तरह के आरोप भी लगे।

बिहार के साथ-साथ कुछ अन्य राज्य भी है, जहां बीजेपी पर दूसरी पार्टियों के नेताओं को तोड़कर अपनी सरकार बनाने के भी आरोप लगे। आज के समय में देश के लगभग सभी बड़े राज्य, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भाजपा की सरकार है।

आजाद भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर, असम और मणिपुर में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनी, जबकि हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में भी सफलता प्राप्त हुई और केरल विधान सभा में भी बीजेपी विधायक देखे गए। इसके अलावा जिन राज्यों में बीजेपी की पकड़ अच्छी नहीं थी वहां भी शाह के कार्यकाल में बीजेपी ने सफलता के झंडे गाड़े।

आपको बात दें कि मौजूदा समय में बीजेपी ने अमित शाह को राज्यसभा सदस्य भी बना दिया है। 8 अगस्त को गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृती ईरानी ने जीत दर्ज किया। शाह के कार्यकाल पूरा होते ही बीजेपी ने मोदी मंत्रीमंडल में अमित शाह के प्रवेश के सभी रास्ते खोल दिए है, लेकिन इस बीच बीजेपी के लिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि पार्टी की कमान अब किसे हाथों में सौंपी जाए?

loading...

Subscribe to our Channel