Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: 114 सीटों के साथ कांग्रेस पहले नंबर की पार्टी, भाजपा के खाते में 109
  • विधानसभा चुनाव: जीतने वाली दलों को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, जनता को धन्यवाद
  • बीजेपी की नीतियों से जनता दुखी है, यही वजह है कि कांग्रेस जीती: मायावती

जानिए कौन है क्रिश्चियन मिशेल और क्या है पूरा मामला, भारत लाया गया...

नई दिल्ली: पिछले काफी दिनों से जारी चर्चाओं के बीच VVIP अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में आरोपी बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार रात दुबई से भारत लाया गया है। जिसके बाद बुधवार को मीडिया में इस पूरे मामले की चर्चा एक बार फिर से शुरू हो गई है। मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया।

मिशेल के भारत लाए जाने के मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए मौजूदा सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि यह भारत की कूटनीतिक जीत है। बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला कांग्रेस की नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान हुआ था, जिसमें कई नेता और मंत्रियों की भी कथित भूमिका के आरोप लगते रहे है। ऐसे में बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यार्पित किया जाना कांग्रेस पार्टी की भी मुश्किलें बढ़ा सकती है।

कौन है क्रिश्चियन मिशेल और क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि क्रिश्चियन मिशेल जेम्स VVIP ‘अगस्ता वेस्टलैंड’ हेलिकॉप्टर सौदे का मुख्य आरोपी है। जो मूलरूप से ब्रिटेन का एक कंसल्टेंट है। आरोप है कि एयरफोर्स के अधिकारियों और यूपीए सरकार के लोगों को प्रभावित कर इस डील को पूरा कराने के लिए अगस्ता वेस्टलैंड ने मिशेल को चुना था।

प्रियंका के रिसेप्शन में पहुंचे पीएम मोदी, अपनी हंसी रोक नहीं पाए!

मामले में नई दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 24 सितंबर 2015 को मिशेल के खिलाफ गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। लेकिन मिशेल भारतीय जांच एजेंसियों की हाथ नहीं आया। बताया जाता है कि मिशेल को फरवरी 2017 में यूएई में गिरफ्तार किया गया, गिरफ्तारी के बाद मिशेल के हवाले से एक सनसनीखेज खुलासा हुआ था।

विजय माल्या ने कहा- मैं पूरा पैसा लौटाना चाहता हूं, कृप्या मेरे इस ऑफर…

मिशेल ने सीबीआई पर संगीन आरोप लगाते हुए दावा किया था कि सीबीआई ने दबाव बनाया कि वह इस बात को कबूल करे कि उसने इस मामले में सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। साल 2010 में हुई कथित मुलाकात को खारिज करते हुए मिशेल ने कहा कि उसने सोनिया गांधी से आज तक कभी भी मुलाकात नहीं की है। मिशेल ने दावा किया था कि सोनिया गांधी का नाम लेने पर मुझे क्लीन चिट देने का वादा किया गया था। लेकिन सीबीआई ने भी मिशेल के इन आरोपों को खारिज किया है।

एक साथ बीमार हो गए जेट एयरवेज के पायलट, 14 उड़ानें रद्द होने के बाद सा…

loading...