Breaking News
  • नंदा देवी शिखर के पास ITBP को 7 पर्वतारोहियों के शव मिले
  • हार के बाद अखिलेश-मुलायम पर भड़की मायावती
  • BMC ने CM देवेंद्र फडणवीस के बंगले को घोषित किया डिफॉल्टर
  • संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आज
  • बांग्लादेश में ट्रेन हादसे में 4 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

आखिरी चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर, 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान

नई दिल्ली : 11 अप्रेल से शुरू हुए चुनावी महासमर का आखरी पड़ाव नजदीक आ गया है। इस चरण के मद्देनजर चुनाव प्रचार थम चुका है और अब 19 मई यानी आज मतदान होने है। वैसे तो ये लोकसभा चुनाव अपने आप में खास अहमियत रखता है लेकिन मतदान के इस आखरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगे है।

इस आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब सहित देश के 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होना हैं। जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज मैदान में हैं। इस चुनावी मैदान में पीएम मोदी का मुकाबला सपा के शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है।

इसके साथ ही पटना साहिब से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा से है। इसके अलावा बॉलीवुड से राजनीति में उतरे सनी देओल, पंजाब की गुरुदास पुर लोकसभा अपनी किस्मत आजमाएंगे। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार इस बार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

इन सब के अलावा मुख्य उम्मीदवारों में भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

आपको बता दे कि अभी तक पिछले 6 चरणों में 484 सीटों पर मतदान हो चुके है। वहीं आखिरी चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश में 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ के 1 सीटों पर मतदान जारी है। बता दें कि कुल लोकसभा सीटों की संख्या 543 है।

 

loading...