Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

योग के 16 ऐसे दिलचस्प नजारें, जिसे आपने देखा नहीं होगा

नोएडा : 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर पूरे देश में योग को लेकर खासा उत्‍साह दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में हजारों लोगों के साथ योग में हिस्‍सा लिया। देशी-विदेशी लोगों के साथ योगाभ्यास करने के साथ ही पीएम ने 'हृदय के लिए योग' का नारा दिया और योग से जुडे़ रिसर्च पर भी जोर दिया है।

शुक्रवार की अहली किरण के साथ ही उत्‍तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक पूरे भारत समेत दुनिया भर में करोड़ों की संख्‍या में देशवासियों ने योग में हिस्‍सा लिया। कहीं कड़कड़ाती ठंड और बर्फ की सफेद चादर पर सेना के जवान ने योग किया, तो कहीं इंसानों के साथ-साथ जानवरों ने भी योगाभ्यास किया, जिनकी तस्वीरों ने लोगों का दिल जीत लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 40 हजार लोगों के साथ योग किया। यहां योग करने के साथ ही पीएम ने 'हृदय के लिए योग' का नारा भी दिया। भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में योग किया, इस दौरान शाह के साथ हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और मंत्री अनिल बीज भी  मौजूद रहे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी सांसद मीनाक्षी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राजपथ पर योग किया।

योग गुरु बाबा रामदेव ने महाऱाष्ट्र के नांदेड़ में योगाभ्यास किया। जहां उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

मुबई में पश्चिमी नौसेना डॉकयार्ड में आईएनएस विराट पर ऑन-बोर्ड योग का प्रदर्शन किया गया।

सिक्किम में आईटीबीपी के जवानों ने ओपी दोर जिला के पास 19000 फीट की ऊंचाई पर माइनस 15 डिग्री सेल्सियस तापमान में योगाभ्यास किया।

वहीं हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के पास आईटीबीपी जवान करीब 14000 फीट पर माइनस 10 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग करते दिखें। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की 9वीं बटालियन ने लोहितपुर के पास दिगारू नदी में 'नदी योग' कर अनोखा नजारा पेश किया।

वहीं अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी के जवानों ने कुत्तों और घोड़ों के साथ योग किया।

जबकि कोंडागांव के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने भी योग किया।

पांचवें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जहां लोगों ने सामुहिक स्तर पर योगाभ्यास किया।

loading...