Breaking News
  • चार धाम यात्रा: छह महिने के बाद खुले केदारनाथ धाम के कपाट, कल खुलेंगे बद्रीनाथ के कपाट
  • वो (ममता) अब मेरे लिए पत्थरों और थप्पड़ों की बात करती हैं: मोदी
  • पश्चिम बंगाल के बांकुरा में पीएम मोदी की चुनावी रैली, ममता पर बोला हमला
  • नवज्योत सिंह सिद्धू मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं: पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह
  • ओमप्रकाश राजभर को तुरंत बर्खास्त करने के लिए सीएम योगी ने की राज्यपाल से सिफारिश
  • ब्रेग्जिट समझौते को संसद से पारित कराने के लिए एक नया मसौदा लाएंगे: Theresa May
  • ज्यादातर एक्जिट पोल्स में भाजपा की अगुवाई में एनडीए सरकार की फिर से वापसी की संभावना

कौन हैं सुप्रिया सुले, NCP की पहली लिस्ट में सबसे पहला नाम

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने अपने 12 उम्मीदवारों की घोषणा की है। जिनमें से एक पवार परिवार की सुप्रिया सुले भी हैं। उन्हें बारामती से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया गया है।

आपको बता दें कि सुप्रिया सुले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार की बेटी हैं। मौजूदा समय में वह 16 वीं लोकसभा के लिए सांसद हैं। उन्होंने साल 2009 में भी बारामती लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी। यह निर्वाचन क्षेत्र पहले उसके पिता द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया था। वह संसद सदस्य थीं, जो राज्यसभा में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करती थीं।

चुनाव से पहले भ्रष्टाचार के बड़े मामले में फंसी स्मृति ईरानी, बर्खास्त करने की मांग…

साल 2011 में, उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ एक राज्यव्यापी अभियान चलाया। हाल ही में, उन्हें सामाजिक सेवा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए ऑल लेडीज़ लीग द्वारा मुंबई वूमन ऑफ़ द डिकेड अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है। एक सफल महिला राजनीतिज्ञ के तौर पर पहचान रखने वाली 49 साल की सुप्रिया सुले ने सदानंद सुले के साथ शादी की है।

लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस के बीत एक और डील!

आपको बता दें कि एनसीपी द्वारा जारी किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट में सुप्रिया सुले के अलावा 11 अन्य उम्मीदवारों के भी नाम हैं, जिनमें से 10 महाराष्ट्र के और एक लक्षदीप से मोहम्मद फैसल को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां आप पहली लिस्ट में शामिल सभी उम्मीदवारों के नाम देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं। हालांकि चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी के बीच गठबंधन हुआ है। जिसके तहत एनसीपी 20 और कांग्रेस 26 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि दो सीटों पर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन राजू शेट्ठी को समर्थन दे सकती है। बता दें कि साल 2014 के चुनाव में एनसीपी ने 4 सीटें जीती को दो सीटें कांग्रेस के खाते में आई थी, जबकि अन्य सभी 42 सीटों पर बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन के उम्मीदवारों की जीत हुई थी।

‘अब देश को प्रचार मंत्री नहीं नया प्रधान मंत्री चाहिए’

loading...