Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर दौरे पर
  • चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा के गोपालपुर तट पर दी दस्तक

मुंबई में जलप्रलय: भारी बारिश में कई जगह बाढ़ जैसी स्थित

मुंबई: मानसूनी बारिश भले ही किसानों के चेहरे पर रंगत लाई हो लेकिन इस बारिश ने मुंबई की रफ़्तार पर ब्रेक लगा दी है और ब्रेक भी जानलेवा लगी है। भारी बारिश ने मुंबई के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थित बना दी है। जिससे सड़क, रेलवे और हवाई मार्ग तक प्रभावित हो गया है।

बतादें कि मुंबई पर भारी बारिश आफत बनाकर बरस रही है। यहाँ पिछले कुछ दिनों से हो रही अंधाधुंध बारिश ने पूरी मुंबई सहित कई अन्य इलाकों को भी अपने आगोश में ले लिया है। जिससे हालत बाढ़ जैसे बन गये है, भारी बारिश में सडक़ें, रेलवे लाइन, यातयात के सभी मार्ग बंद हो चुके हैं। बारिश ने हवाई मार्ग को भी बाधित कर दिया है। बारिश के कारण रनवे पर पानी भरने और बादलों के कारण द्र्श्यता कम होने के कारण कई उड़ाने भी प्रभावित हो रही हैं। इतना ही नहीं भारी बारिश के कारण ट्रेनों और यातायात पर भी बुरा असर पड़ है। भारी बारिश के कारण मुंबई से ठाणे तक बाढ़ जैसे हालात हो गए है।

रविवार को बारिश के बाद सोमवार को भी राहत नहीं मिलती दिखाई दे रही है। यहाँ के मौसम विभाग के ने जानकारी देते हुए कहा है कि सोमवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में कोलाबा 170.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो इस सीजन की सबसे अधिक है। तो वहीँ दहाणु में सुबह 5:30 बजे तक 308 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

आगामी 24 से 48 घंटे भीषण बारिश की संभावना है। जिससे हालात और भी बदतर हो सकते हैं। भारी बारिश के कारण पहले से ही स्कूल-कांलेजों को बंद करने का आदेश दिया जा चुका है। साथ ही बाढ़ जैसी स्थित से निपटने के लिए प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। वहीँ शुक्रवार को बारिश बारिश के कारण नागपुर विधानसभा की कार्यवाही भी रोकनी पड़ी। बारिश के कारण पूरे विधानसभा परिसर में पानी ही पानी भर गया। यही पानी सभा के सर्किट हाउस में पहुँच गया। जिससे बिजली सप्लाई काटनी पड़ी।

यह भी देखें-

loading...