Breaking News
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान में 3:45 बजे तक 49.12 फीसदी वोटिंग
  • पीएम मोदी ने वाराणसी-हल्दिया राष्ट्रीय जलमार्ग देश को समर्पित किया
  • अफगानिस्तानः राजधानी काबुल में बड़ा धमाका, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

अमरनाथ यात्रा: भूस्खलन में फंसे सैकड़ों श्रद्धालु, एयरफोर्स ने संभाला मोर्चा

जम्मू: अमरनाथ यात्रा लगातार मुश्किल में पड़ी है। जम्मू कश्मीर में भारी बारिश के कारण भूस्खलन के कारण अमरनाथ यात्रियों की जान भी जोखिम में पड़ गयी है। बताया जा रहा है फंसे हुए सैकड़ों तीर्थ यात्रियों को निकालकर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।

बतादें कि अमरनाथ यात्रा के शुरू होने के साथ ही जम्मू कश्मीर में भारी बारिश का अभी कहर जारी है। जिससे अमरनाथ यात्रा बुरी तरह प्रभावित हो चुकी है। पिछले 28 जून से जारी अमरनाथ यात्रा पर शुरू से ही संकट के बादल छाये हुए हैं। यहाँ अमरनाथ गुफा के मार्ग बालटाल पार भारी बारिश के बाद भूस्खलन के बाद से यात्रा प्रभावित हो चुकी है। वहीँ इस मार्ग पर कई तीर्थ यात्रियों के फंसे हुए हैं। जिन्हें वहां से निकाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि बारिश के बाद भूस्खलन के इस रूट को हाई रिस्क जोन में डाल डाल गया है। साथ ही बारिश और भूस्खलन की घटना को कम होने तक मार्ग को बंद भी कर दिया गया है।

बिहार की राजनीति में भूचाल: इस बड़े नेता से मिलने दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार!

अब महज यात्रियों के लिए पहलगाम मार्ग ही बचा है। जिसके सहारे तीर्थ यात्री बाबा बर्फानी की गुफा तक पहुँच पा रहे है, लेकिन यहाँ भी भारी बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। जमीन दलदलीय हो जाने के कारण यात्रियों की जान पर भी बड़ा खतरा छाया रहता है। उधर बालटाल मार्ग पर भूस्खलन के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा की ओर से श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नारुल को तीर्थ यात्रियों को निकालने और सुरक्षा के निर्देश दिए, जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिये जगह जगह फंसे यात्रिओं को बाहर निकाला जा रहा है। यात्रियों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना के 3 एमआई-17 हेलीकॉप्टरों की मदद ली गयी है।

फिर मुश्किल में सपा संरक्षक मुलायम सिंह: कोर्ट ने दिया बड़ा आदेश

ख़बरों के अनुसार यहाँ के पंजतरणी में सैकड़ों तीर्थ यात्री फंसे थे। जिन्हें वायु सेना और आईटीबीपी के जवानों ने 26 बार में बालटाल बेस कैम्प में पहुंचाया है। मालूम हो कि पिछले 28 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा आगामी 26 अगस्त को समाप्त होगी। इस अवधि में देश भर से श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए पहुंचेगे।

यह भी देखें-

loading...