Breaking News
  • असम में आज दोपहर 1.55 बजे तक कोरोना के 111 नए मामले, कुल संख्या 1672 हुई
  • 69,000 सहायक शिक्षकों की चल रही भर्ती प्रक्रिया पर लखनऊ हाईकोर्ट बेंच ने लगाई रोक
  • IB कर्मचारी अंकित शर्मा मर्डर केस में तारीन हुसैन का हाथ, दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट
  • महाराष्ट्र में कोंकण तट से टकराया निसर्ग चक्रवात, 100 KMPH की रफ्तार से चल रही है हवाएं
  • हर प्रवासी मजदूर को 10 हजार की एकमुश्त मदद दे केंद्र : ममता बनर्जी

वंदे भारत मिशन के तहत लंदन से 326 भारतीयों को लेकर एयर-इंडिया की फ्लाइट पहुंची कर्नाटक

रिपोर्ट: सौरभ सिंह 

बेंगलुरु: कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बीच विदेश में फंसे लोगों की वतन वापसी के लिए वंदे भारत मिशन और ऑपरेशन सेतु चलाया गया है। इसके तहत विदेशों में फंसे हुए लोगों को उनके वतन में वापसी लाने की मदद जारी है। वंदे भारत मिशन के तहत कुल 326 विभिन्न दक्षिण भारतीय राज्यों के नागरिकों को लेकर लंदन से एयर-इंडिया की फ्लाइट कर्नाटक पहुंची। एक अधिकारी ने सोमवार सुबह यह जानकारी दी। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया  "केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लंदन से तीन शिशुओं सहित 326 यात्रियों को लेकर आया ए-आई 1803 बोइंग-777-377 (ईआर) विमान सुबह 4.41 बजे यहां उतरा।"

एयरो-ब्रिज के माध्यम से विमान से बाहर उतरे स्वदेश वापस लौटे यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और मास्क पहने नजर आए। यहां उनकी जांच हुई, जिसके बाद उन्होंने अपने यात्रा इतिहास, स्वास्थ्य स्थिति और संपर्क के लिए अन्य विवरणों के बारे में जानकारी दी।फ्लाइट लैंडिंग के लगभग एक घंटे बाद सभी यात्रियों को विशेष बसों के माध्यम से स्टार होटल्स के लिए रवाना कर दिया गया। यहां यह सभी 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहेंगे।

 

 

पेशे से डॉक्टर राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री के. सुधाकर यात्रियों की वापसी के दौरान औपचारिकताएं पूरी करने में उनका मार्गदर्शन करने के लिए तड़के यहां हवाईअड्डे पर मौजूद रहे। विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के भारत सरकार के निकासी कार्यक्रम 'वंदे भारत मिशन' के हिस्से के रूप में बेंगलुरु में एयर इंडिया की तीन अन्य फ्लाइटें लैंड करेंगी। गौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी से बचने के लिए 25 मार्च को लागू किया गया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन दो बार किए गए विस्तार के बाद अब 17 मई को समाप्त हो रहा है।

11 मई को ये फ्लाइट्स भरेंगी उड़ान
लंदन से दिल्ली-बेंगलुरु, सैन फ्रांसिस्को से मुंबई-हैदराबाद, ढाका से मुंबई,दुबई से कोच्चि, अबु धाबी से हैदराबाद, कौला लामपुर से चेन्नई और बहरीन से कोझीकोड तक यह फ्लाइट्स आज उड़ान भरेंगी।

 

loading...