Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

ट्रंप ने फिर दी दुनिया को चेतावनी: 'ईरान से दोस्ती करो या हमसे'

वॉशिंगटन: अमेरिका और ईरान के आपकी दुश्मनी में भारत,चीन तुर्की सहित कई देश झुलस रहे हैं। अगर सीधे शब्दों में कहे तो भारत को ही सबसे ज्यादा नुकसान उठाना होगा है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति ने एकबार फिर से ईरान को लेकर बड़ा बयान दिया है।

बतादें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर उन देशों को आगाज किया है जोकि ईरान के साथ अभी भी व्यापार कर रहे हैं। दरअसल अमेरिका ने ईरान पर व्यापारिक प्रतिबंध लगा दिए हैं जोकि अब प्रभावी हो जायेंगे। वहीँ अब ट्रंप ने कहा है कि जो भी देश ईरान के साथ व्यापार जारी रखेगा वह अमेरिका के साथ व्यापार नहीं कर पाएगा। ऐसे में इसका सबसे ज्यादा असर भारत, चीन और तुर्की जैसे देशों पर पडेगा।

एनआरसी अध्यक्ष से SC खफा: कहा, क्यों ने आपको जेल भेज दें?

फिलहाल चीन अमेरिका के किसी भी प्रतिबन्ध को मानता ही नहीं है लेकिन भारत को अमेरिका के सामने हथियार डालने ही होंगे और भारत ने हथियार डालने भी शुरू कर दिए हैं! पिछले जून में ही भारत ने ईरान के साथ कच्चे तेल की खरीद में कटौती की थी। वहीँ ईरान के साथ व्यापार ख़त्म करने के लिए सभी देशों को नवम्बर तक समय दिया गया है कि जिसके बाद उन देशों पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया जाएगा जोकि ईरान के साथ व्यापार करते हैं।

राहुल गांधी ने कहा: बीजेपी विधायकों से बेटी बचाओ...

ऐसे में भारत का की राजनैतिक नेत्रत्व ने अमेरिका ने इशारे पर ही चलना बेहतर समझा है! मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत ईरान के साथ व्यापारिक रिश्ते कम और कच्चे तेल की खरीददारी में लगातार कटौती कर रहा है। साथ ही आगे के लिए विकल्प भी तलाश रहा है। भारत चीन के बाद ईरान का दूसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है। ऐसे में अमेरिकी प्रतिबंधों का सबसे ज्यादा असर भारत पर पड़ेगा।

यह भी देखें-

loading...