Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

अमेरिका से मिल रहा है भारत को खतरनाक हथियार, चीन-पाक परेशान

वॉशिंगटन: भारतीय सेना के लिए अमेरिका से एक खतरनाक हथियार मिलने वाला है। दरअसल अमेरिकी सरकार ने भारत के साथ हुई एक डील को मंजूरी दे दी है। यह डील विगत वर्ष ही  93 करोड़ डॉलर में हुई थी।

बतादें कि भारतीय सेना के लिए एक अच्छी खबर है बताया जा रहा है कि अमेरिकी सरकार भारत के साथ हुई अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर डील को मंजूरी दे दी है। वैसे इस समझौते को अमेरिकी कांग्रेस पहले ही मंजूरी दे चुकी है, लेकिन अब इसे संसद में भेजा जाएगा। जहाँ अगर कोई सांसद इस समझौते पर आपत्ति नहीं उठाता है तो भारत को जल्द ही अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर मिलने शुरू हो जायेंगे।

UP: भीषण हादसे से दहला मैनपुरी, 17 की मौत, 36 घायल

इस 6 AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को खरीदने के लिए भारत और अमेरिका के बीच 93 करोड़ डॉलर (करीब 6,285 करोड़ रुपये) में डील हुई थी। वहीँ अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही खतरनाक लड़ाकू हेलीकॉप्टर भारतीय सेना के पास होगा। इस 6 AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे खतरनाक अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है। हालाँकि अमेरिका से मिलने से पहले ही भारतीय टाटा कम्पनी और अमेरिकी कंपनी बोइंग भारत में अपाचे के ढांचे बनाने का काम शुरू कर चुकी है।

'बॉर्डर पर जवान और देश में किसान' मर रहा है और सरकार फिटनेस-फिटनेस खेल रहे

इस हेलीकॉप्टर में नाइट विजन सेंसर, जीपीएस गाइडेंस, सैकड़ों हेलफायर ऐंटी-आर्मर, मिसाइल ढोने और दागने की तकनीकी आदि कई एडवांस सुविधाओं से लैश है। अमेरिकी विदेश विभा ने कहा है कि अपाचे की डिलीवरी के बाद भारत की सेना को और मजबूती मिलेगी। खासकर वायु सेना की ताकत में इजाफा होगा। वहीँ भारत को इस अपाचे हेलीकॉप्टर के मिलने भर की खबर से पाकिस्तान और चीन को परेशानी होने लगी है। दरअसल इस अपाचे हेलीकॉप्टर से POK जैसे इलाकों में सेना बड़े पैमाने पर ऑपरेशन को अंजाम दे सकती है।

यह भी देखें-

loading...