Breaking News
  • राजस्थान सरकार ने लागू किया सातवां वेतन आयोग
  • बोफोर्स: माइकल हर्शमेन के ख़ुलासों के बाद कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, भाजपा ने मांगा जवाब
  • प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगों ने दी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं
  • दीपावली के पावन पर्व पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं

बिना हमले के अमेरिका ने हासिल की उत्तर कोरिया पर बड़ी जीत

संयुक्त राष्ट्र: अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल की है। अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा उत्तर कोरिया पर प्रतिबन्ध के मसौदे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मुहर लगा दी है। इसी के साथ उत्तर कोरिया पर नया व्यापारिक प्रतिबन्ध लग गया है। इस प्रतिबन्ध से उत्तर कोरिया पर बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है साथ ही इसका असर चीन पर भी देखने को मिलेगा।  

उत्तर कोरिया की मिसाइल परीक्षणों से बने विश्व को खतरे को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़े प्रतिबन्ध लगाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया था। जिसको संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने पारित कर दिया है। अमेरिका में नया प्रशासन आने के बाद से ही अमेरिका उत्तर कोरिया के खिलाफ कडे प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों का उत्तर कोरिया के निर्यात पर पड़ेगा।

इन प्रतिबंधों के चलते उत्तर कोरिया को निर्यात के क्षेत्र में बड़ी क्षति उठानी पड़ेगी, जिसका सीधा असर उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था और उसके राजस्व पर होगा। वहीँ उत्तर कोरिया के साथ साथ इसका इन प्रतिबंधों का असर चीन पर भी पड़ेगा क्योंकि मालूम हो कि चीन उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। अमेरिका के डोनाल्ड प्रशासन द्वारा उत्तर कोरिया के खिलाफ के पहली कार्रवाई है।

बतादें कि उत्तर कोरिया लगातार अपनी परमाणु ताकत को बढ़ा रहा है। साथ ही वह खुलेआम बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण पर पड़ोसी देशों सहित अमेरिका को धमकाता रहता है ऐसे में में उत्तर कोरिया अमेरिका सहित सभी पड़ोसी देशों के लिए बड़ा ख़तरा बना हुआ है। जिसको देखते हुए अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबन्ध लगाने की मांग की थी। 

loading...